लाइव टीवी

Haryana Budget 2020: किसानों को बिजली दरों में राहत, कोई नया टैक्स नहीं
Chandigarh-City News in Hindi

News18 Haryana
Updated: February 28, 2020, 3:01 PM IST
Haryana Budget 2020: किसानों को बिजली दरों में राहत, कोई नया टैक्स नहीं
कोरोना वायरस से निपटने के लिए हरियाणा सरकार ने खर्चे कम करने के लिए लिया बड़ा फैसला

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने 1,42,343.78 करोड़ रुपये का बजट (Budget) पेश किया. पिछला बजट 1.32 लाख करोड़ का था.

  • Share this:
चंडीगढ़. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) विधानसभा में बतौर वित्तमंत्री पहली बार हरियाणा का बजट (Haryana Budget) पेश किया. मुख्यमंत्री मनोहर लाल की इस पोटली पर पूरे प्रदेश के लोगों की निगाहें टिकी हुई थी. इस बार 1,42,343.78 करोड़ का बजट पेश किया गया. मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किसानों को बड़ी सौगात देते हुए बिजली के दाम कर कर दिए हैं. अब किसानों को 7.50 रुपये प्रति यूनिट की जगह 4.75 रुपये देंगे होंगे.

बजट में बढ़ोतरी

इस बार कुल 142343.78 करोड़ का बजट है. 2019-20 के बजट की तुलना में इस बार 7.70 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. कर्ज बढ़कर 198700 करोड़ हो गया है. 22 हजार करोड़ कर्ज बढ़ गया है. बजट में इस बार कृषि, ग्रामीण विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य व सामाजिक न्याय विभागों का फंड बढ़ाया गया है. बजट का 40 फीसदी वेतन और पेंशन पर खर्च होगा.



मंडियों में महिला किसानों के लिए 10 प्रतिशत स्थान आरक्षित



हरियाणा की सभी सब्जी मंडियों में महिला किसान के लिए अलग से 10 प्रतिशत स्थान आरक्षित किया गया है. महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने हेतु किसान कल्याण प्राधिकरण में विशेष महिला सेल की स्थापना की जाएगी. गोदाम में चोरी की समस्या को रोकने के लिए राज्य के भंडारण निगम हेफेड, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग इत्यादि के सभी गोदामों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे.

मिड डे मील में मिलेगा लड्डू

मिड डे मील में एक दिन लड्डू, बेसन, पिन्नी और प्रतिदिन दूध मिलेगा. सभी स्कूलों में आरओ लगाए जाएंगे. विज्ञान प्रोत्साहक भर्ती किए जाएंगे. होस्टलों में एससी छात्रों के लिए 20 फीसदी सीटें आरक्षित रहेंगी. कॉलेज और यूनिवर्सिटी में 1.80 लाख आय वाले परिवारों की बेटियों को निशुल्क शिक्षा दी जाएगी. शिक्षा क्षेत्र को बजट का 15 प्रतिशत आवंटित किया गया है. 24 नई आईटीआई खोली जाएंगी.

ये भी पढ़ें - खट्टर सरकार को बड़ा झटका, निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने वापस लिया समर्थन

ये भी पढ़ें - मांगों को लेकर सड़कों पर गरजे कर्मचारी, सरकार पर लगाया वायदा खिलाफी का आरोप

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 28, 2020, 9:56 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading