Bird Flu: हरियाणा में एक महीने में 4 लाख मुर्गियों की मौत, हरकत में आई सरकार

 बर्ड फ्लू को लेकर हरियाणा सरकार अलर्ट मोड पर है, (File)

बर्ड फ्लू को लेकर हरियाणा सरकार अलर्ट मोड पर है, (File)

हरियाणा सरकार के पशुपालन और डेयरी मत्स्य पालन मंत्री जेपी दलाल ने यहां एक महीने में चार लाख मुर्गियों की मौत हो जाने की बात कही है. बर्ड फ्लू (Bird Flu) की आहट को लेकर सरकार की ओर से अहतियातन प्रबंध करने शुरू कर दिए गए है.

  • Share this:
चंडीगढ़: बर्ड फ्लू (Bird Flu) फैलने से हरियाणा सरकार अलर्ट मोड पर आ गई है. हरियाणा सरकार के पशुपालन और डेयरी मत्स्य पालन मंत्री जेपी दलाल ने यहां एक महीने में चार लाख मुर्गियों की मौत हो जाने की बात कही है. उन्होंने कहा कि मुर्गियों के नमूने लेकर जालंघर भेजे गए हैं. इसके साथ विभिन्न पोल्ट्री फार्मों के नमूनों को भोपाल भेजा गया है. इनमें से दो के नमूने H5 N8 (एवियन इन्फ्लुएंजा) के लिए पॉजिटिव मिले हैं. बर्ड फ्लू की आहट को लेकर सरकार की ओर से अहतियातन प्रबंध करने शुरू कर दिए गए है.

भारत के कई राज्यों में बर्ड फ्लू के बढ़ते मामलों को लेकर पूरे देश में अलर्ट जारी किया गया है. बर्ड फ्लू के मामलों में हरियाणा देश के सबसे प्रभावित राज्यों में से एक है. इसी लिए यहां सरकार की ओर से सख्त दिशा निर्देश जारी किए गए है. यहां करीब चार लाख मुर्गियों की मौत हो जाने के बाद राज्य सरकार और पशुपालन एवं डेयरी विभाग ने लोगों को पॉल्ट्री या पॉल्ट्री उत्पाद (चिकन) अच्छी तरह पका कर खाने की सलाह दी है. बड़े पैमाने पर हो रही मुर्गियों की मौत से प्रदेश के पॉल्टी उद्योग को भी झटका लगा है.

ये भी पढ़ें: Babri Masjid Case: सीबीआई कोर्ट के फैसले को चुनौती, अयोध्या के हाजी ने इलाहाबाद HC में दाखिल की याचिका

Youtube Video

हरियाणा सरकार अलर्ट

पशुपालन एवं डेयरी विभाग के अनुसार, राज्य के पंचकूला जिले के बरवाला क्षेत्र में गड़ी कुटाह और जलोली गांवों के पास लगभग 20 पॉल्ट्री फार्मों में बीते कुछ दिनों में चार लाख से अधिक मुर्गियों की मौत हुई है. इन मौतों का पता लगाने के लिए पॉल्ट्री फार्मों से नमूने एकत्र कर क्षेत्रीय रोग निदान प्रयोगशाला (आरडीडीएल) जालंधर भेजे गए है. हरियाणा सरकार के पशुपालन और डेयरी मत्स्य पालन मंत्री जेपी दलाल ने न्यूज एजेंसी एएनआई को चार लाख मुर्गियों की मौत हो जाने की बात कही है. उन्होंने कहा कि मुर्गियों के नमूने लेकर जालंघर भेजे गए है. इसके साथ विभिन्न पोल्ट्री फार्मों के नमूनों को भोपाल भेजा गया है. इनमें से दो के नमूने एच 5 एन8 एवियन इन्फ्लुएंजा के लिए पॉजिटिव मिले हैं.

बताया गया है कि पंचकूला जिले में पॉल्ट्री फार्मों में मुर्गियों की कुल संख्या 77,87,450 है जिनमें से 4,09,970 की मौत हुई है जो गत महीनों की तुलना में अधिक है. ऐसे में सरकार ने लोगों को पॉल्ट्री उत्पाद कम से कम 70 डिग्री सेल्सियस तापमान पर पकाने के बाद ही खाने की सलाह दी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज