कैबिनेट मीटिंग में फैसला: ओलिम्पिक खेलों को तैयारी कर रहे खिलाड़ियों को 5 लाख रुपये एडवांस में देगी खट्टर सरकार

सीएम मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में हुई बैठक. (फाइल फोटो)

सीएम मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में हुई बैठक. (फाइल फोटो)

Cabinet meeting decision: इस राशि को प्रीपेशन मनी यानी तैयारी के लिए खर्च की जाने वाली राशि का नाम दिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 12, 2021, 12:59 AM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा मंत्रिमंडल (Haryana Cabinet) की बैठक बुधवार को हुई. बैठक में हरियाणा की खट्टर सरकार खिलाड़ियों पर मेहरबानी दिखी. बैठक में मुख्यमंत्री  मनोहर लाल (Manohar Lal) ने देश और दुनिया में हरियाणा का नाम रोशन करने वाले अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों को उनकी तैयारी में आर्थिक कमी नहीं आने देने का अहम फैसला लिया है. आर्थिक रूप से कमजोर ओलंपिक खेलों में भाग लेने के लिए क्वालीफाई करने वाले खिलाड़ियों को हरियाणा सरकार तैयारी के लिए पांच-पांच लाख रुपये की राशि एडवांस देगी.

इस राशि को प्रीपेशन मनी यानी तैयारी के लिए खर्च की जाने वाली राशि का नाम दिया गया है. इससे खिलाडियों को तैयारियों में काफी सुविधा मिलेगी. पांच लाख रुपये की इस राशि को ओलंपिक खेलों में भाग लेने के लिए क्वालीफाई करने वाले खिलाड़ी अपनी बढ़िया खुराक, उत्तम प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण के काम में खर्च कर सकेंगे। यह राशि आर्थिक रूप से कमजोर खिलाड़ियों को प्राथमिकता के आधार पर मिलेगी.

Youtube Video


सरकार का दावा
प्रदेश सरकार का दावा है कि इस फैसले से खिलाडी अधिक जोश के साथ तैयारी कर सकेंगे. इससे खिलाड़ियों को अपनी तैयारी करने में धन की कमी आड़े नहीं आएगी और वह देश तथा प्रदेश के लिए ज्यादा से ज्यादा मेडल ला सकेंगे.

5 मार्ज से बजट सत्र

मंत्रिमंडल की बैठक में बजट सत्र पांच मार्च से शुरू करने का निर्णय लिया गया है. बजट सत्र पांच मार्च दोपहर दो बजे शुरू होगा.इस बार के बजट के कृषि कानूनों पर भी जोरदार बहस होने की उम्मीद है. गौरतलब है कि भारत में तीन कृषि कानूनों को वापस लिए जाने और फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के लिए कानूनी गारंटी देने की मांग के साथ पंजाब, हरियाणा और देश के विभिन्न हिस्सों से आए हजारों किसान दो महीनों से अधिक समय से राष्ट्रीय राजधानी की विभिन्न सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज