लाइव टीवी

Lockdown 4.0: हरियाणा की सड़कों पर फिर से दौड़ेंगी कैब, ई-रिक्शा और ऑटो
Chandigarh-City News in Hindi

News18Hindi
Updated: May 22, 2020, 7:14 PM IST
Lockdown 4.0: हरियाणा की सड़कों पर फिर से दौड़ेंगी कैब, ई-रिक्शा और ऑटो
हरियाणा में ऑटो-रिक्शा, ई-रिक्शा और साइकिल-रिक्शा की अनुमति होगी

सरकार की गाइडलाइंस (Guidelines) में कहा गया है कि कोरोना के चलते टैक्सी (Taxi) व ऑटो में बजुर्गों, 10 साल से कम उम्र के बच्चों और गर्भवती महिलाओं के सफर करने पर प्रतिबंध जारी रहेगा.

  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा में अब ऑटो रिक्शा, टैक्सी, रिक्शा और ई रिक्शा भी चल सकेंगे. ऑटो में ड्राइवर (Driver) के अलावा दो सवारी, रिक्शा में ड्राइवर के अलावा दो सवारी तो वहीं ई रिक्शा में भी ड्राइवर के अलावा दो सवारी ही कर सकेंगे सफर. पूरे प्रदेश में यह नियम (Rules) लागू होगा. सभी को सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखना पड़ेगा. ट्रांसपोर्ट विभाग की ओर से ये आदेश जारी किये गए हैं. ये आदेश हरियाणा के सभी 22 जिले ऑरेंज जोन में शामिल होने के चलते लिया गया है. परिवहन विभाग की ओर से प्रदेश के सभी जिला उपायुक्तों व उपमंडल अधिकारियों को इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिए गये.

आरोग्य सेतु एप जरूरी

टैक्सी व ऑटो आदि के चालकों के लिए मोबाइल में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना अनिवार्य होगा. चालकों को निर्देश दिया गया है कि वे इस एप में अपनी सही जानकारी भरें. परिवहन आयुक्त ने फील्ड के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह समय-समय पर चालकों के मोबाइल का भी निरीक्षण करेंगे.



सुबह 7 से शाम 7 बजे तक होगा संचालन



हरियाणा की सीमा में सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक टैक्सी, कैब, मैक्सी कैब, ऑटो और ई-रिक्शा का संचालन हो सकेगा. कैब, ऑटो व ई-रिक्शा में चालक के अलावा 2 यात्री ही बैठ सकेंगे. वहीं, मैक्सी कैब में परिवहन विभाग की मंजूरी से 50 प्रतिशत कम यात्रियों को ही बैठा सकेंगे. मसलन, एक कैब में चालक के अलावा यदि 8 व्यक्तियों के बैठने की मंजूरी है, तो अब केवल 4 ही उसमें सफर कर सकेंगे.

मास्क पहनना अनिवार्य

सभी चालकों और यात्रियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य है. गाड़ी में हैंडवॉश या सेनिटाइजर का प्रबंध होना जरूरी है. सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करना जिला अधिकारियों की जिम्मेदारी होगी. हरियाणा सरकार की गाइडलाइंस में कहा गया है कि कोरोना के चलते टैक्सी व ऑटो में बजुर्गों, 10 साल से कम उम्र के बच्चों और गर्भवती महिलाओं के सफर करने पर प्रतिबंध जारी रहेगा.

ये भी पढ़ें- करनाल: एक दिन के रिमांड पर कांग्रेसी नेता पंकज पूनिया, यूपी सीएम पर किया था विवादित ट्वीट

हरियाणा के पलवल में शादी का झांसा देकर दो बच्चों की मां से 8 महीने तक रेप, आरोपी फरार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 22, 2020, 7:14 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading