विधानसभा में साल 2016-17 की कैग रिपोर्ट पेश, करोड़ों के नुकसान का अनुमान

कैग ने अपनी रिपोर्ट में सरकार के कामकाज और वित्तीय प्रबंधन पर सवाल उठाए हैं.

ETV Haryana/HP
Updated: March 14, 2018, 3:05 PM IST
विधानसभा में साल 2016-17 की कैग रिपोर्ट पेश, करोड़ों के नुकसान का अनुमान
हरियाणा विधानसभा
ETV Haryana/HP
Updated: March 14, 2018, 3:05 PM IST
विधानसभा बजट सत्र के आठवां दिन सदन में कैग की रिपोर्ट पेश की गई. कैग ने अपनी रिपोर्ट में सरकार के कामकाज और वित्तीय प्रबंधन पर सवाल उठाए हैं. कैग ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि महर्षि दयानंद विश्विद्यालय में 92 अनुसंधान प्रोजेक्टों में से सिर्फ 37 प्रोजेक्ट ही पूरे हुए.

प्रिंटिंग प्रेस की क्षमता से कम उपयोग करने से साढ़े 4 करोड़ 53 लाख रुपये का नुकसान हुआ. कम्प्यूटरीकरण के कार्य को पारदर्शी ढंग से आबंटित नहीं किया. संविदा करार से 26.31 करोड़ का अधिक भुगतान किया गया. इसके साथ ही जेल की जेलों की सुरक्षा को लेकर कैग ने बड़ा सवाल करते हुए कहा कि जेलों में हथियार और गोला बारूद कम थे.

जेल के साथ ऊंची इमारतें और सामान्य सड़कें हैं. इसके साथ ही खाद्य एवं आपूर्ति विभाग FCI से 18.65 करोड़ की वसूली नहीं हुई जिससे राजकोष पर अतिरिक्त ब्याज का सरकार पर बोझ पड़ा. इसके अलावा कैग की रिपोर्ट में सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग की विज्ञापन नीति पर भी सवाल उठाए.

कैग के मुताबिक लोगों को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिलने से 47 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. कैग की रिपोर्ट में कहा गया कि कई योजनाएं जो लोगों के लिए बनी थी उन्हें उनका पूरा लाभ ही नहीं मिल पाया जिसकी वजह से लोगों को करोड़ों का नुकसान हुआ है.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर