Home /News /haryana /

chandigarh budail jail rdx case is connected with terrorist js multani says police nodnc

बड़ा खुलासा: जर्मनी से रची गई बुड़ैल जेल पर RDX हमले की साजिश, इस आतंकी का नाम आया सामने

पाकिस्तान ISI के आतंकी JS मुल्तानी का नाम सामने आया है.

पाकिस्तान ISI के आतंकी JS मुल्तानी का नाम सामने आया है.

Budail Jail RDX Case: मौके पर एक मोबाइल फोन भी बरामद किया गया जो स्विच ऑफ था. इस फोन की डिटेल्स भी निकाली जा रही हैं. जांच में पता चला कि एक फोन कॉल जर्मनी किया गया था. यह कॉल JS मुल्तानी नाम के शख्स को किया गया था.

चंडीगढ़. चंडीगढ़ की बुड़ैल जेल के बाहर मिले 1 किलो RDX मामले में बड़ा खुलासा हुआ है. इस आतंकी घटना के पीछे पाकिस्तान ISI के आतंकी JS मुल्तानी का नाम सामने आया है. JS मुल्तानी पहले भी एक आतंकी घटना में शामिल रहा है. जानकारी सामने आई है कि यह सारी साजिश जर्मनी से रची गई थी. इस मामले में पकड़े गए आरोपियों से तफ्तीश के दौरान पता चला की बुड़ैल जेल के बाहर मिली IED कवर थी. यह डिस्पोजल बॉक्स में हैंड बैग के अंदर थी. मौके पर से एक काले रंग के बैगपैक भी बरामद किया था. जिसके अंदर डेटोनेटर रखा गया था. बता दें कि यह एक उर्दू पाकिस्तानी न्यूज पेपर के अंदर लपेटकर रखा गया था. इसके अलावा एक पोली बैग भी बरामद किया था, जिसमें खालिस्तान एक्शन फोर्स के लिखे हुए कुछ प्रिंट आउट थे.

चंडीगढ़ पुलिस के दो अधिकारी DSP जसवीर सिंह और इंस्पेक्टर अमनजोत सिंह ने इस बड़ी साजिश का खुलासा किया है. जांच में घटना स्थल के आसपास के डंप डेटा सीसीटीवी फुटेज की तफ्तीश भी शुरू की गई है. मौके पर एक मोबाइल फोन भी बरामद किया गया जो स्विच ऑफ था. इस फोन की डिटेल्स भी निकाली जा रही हैं. जांच में पता चला कि एक फोन कॉल जर्मनी किया गया था. यह कॉल JS मुल्तानी नाम के शख्स को किया गया था, जो पहले भी आतंकी गतिविधियों में शामिल रहा है. जांच तफ्तीश के दौरान घटना के बाद 28 तारीख को एक रेडमी ब्लेक कलर का मोबाइल फोन भी बरामद किया गया और एक डेटोनेटर बरामद किया गया. उस फोन के डेटा से यह क्लीयर हो गया की जर्मनी में बैठा आतंकी JS मुल्तानी बुड़ैल जेल के बाहर RDX प्लांट करने का मास्टरमाइंड है.

मिला था एक किलो RDX
इस जानकारी के बाद UAPA की धारा 13, 18, 20, और UAPA 1976 एक्ट लगाया गया है. JS मुल्तानी पर बरामद CFSL जांच के लिए भेजा गया है. मौके से इस मामले में घटना के दिन 3 लाइव डेटोनेटर, एक लाइव फिटिंन बम, एक किलो RDX, जला हुआ कोडेक्स वायर, एक ऊर्दू न्यूज पेपर पाकिस्तान का, एक पॉलीबैग, कुछ प्रिंट आउट खालिस्तानी एक्शन फोर्स के और एक मोबाइल फोन बरामद किया गया था.

जानिए कौन है जसविंदर सिंह मुल्तानी
जसविंदर सिंह मुल्तानी एक बार पहले जर्मनी में हिरासत में लिया जा चुका है. भारतीय एजेंसियों इसको लाने के प्रयास में जुटी थीं. यह खुद को ‘सिख फॉर जस्टिस’ का समर्थक बताता है. सिख फॉर जस्टिस खालिस्तान समर्थक संगठन है, जिसका मुखिया गुरपतवंत सिंह पन्नू भारत के खिलाफ जहर उगलता है. मुल्तानी पर आरोप है कि वह देश विरोधी और आतंकी गतिविधियों में शामिल होने के लिए युवाओं का ब्रेन वॉश करता है.

मुल्तानी पर पंजाब में हुई 2 घटनाओं में भी केस दर्ज है. एक मामला अमृतसर से जुड़ा था, दूसरा मामला ग्रेनेड सप्लाई करने का है, जिसका जसविंदर सिंह मुल्तानी को बताया जाता है. उसके खिलाफ टेरर फंडिंग और भारत के खिलाफ हथियार सप्लाई करने का मामला दर्ज है. लुधियाना कोर्ट ब्लास्ट मामले में भी मुल्तानी की संलिप्तता बताई जा रही है, जिसकी जांच जारी है. उसे पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई की शह प्राप्त है.

Tags: Haryana news, Terrorist

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर