अपना शहर चुनें

States

Chandigarh News: सरकारी स्कूल की टाइमिंग में बदलाव, सुबह 9 से दोपहर 2 बजे तक होगी पढ़ाई

कहा जा रहा है कि 9वीं से 12वीं तक की क्लासेज 31 जनवरी तक अपने निर्धारित समय से चलती रहेंगी.
कहा जा रहा है कि 9वीं से 12वीं तक की क्लासेज 31 जनवरी तक अपने निर्धारित समय से चलती रहेंगी.

Chandigarh News: कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर चंडीगढ़ प्रशासन ने सरकारी स्कूलों (Government school) की कक्षाओं के लिए दिशा-निर्देश जारी किए. स्कूल आने से पहले अभिभावक की अनुमति जरूरी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 24, 2021, 7:44 AM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. कोरोना संक्रमण को देखते हुए चंडीगढ़ में स्कूल प्रशासन ने सरकारी स्कूलों (Government school) की कक्षाओं के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. छठी से बारहवीं तक के विद्यार्थियों के लिए एक फरवरी से सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक कक्षाएं चलेंगी. यदि क्लासेज की संख्या ज्यादा हुई तो विद्यार्थियों को दो शिफ्ट में बुलाया जाएगा. डीईओ ने निर्देश में कहा है कि केंद्र सरकार के दिशा के तहत स्टूडेंट्स को स्कूल आने के लिए बाधित नहीं किया जाएगा. स्टूडेंट्स या उनके अभिभवाक चाहें तो घर में बैठकर ऑनलाइन कक्षाएं (Online Classes) लगा सकते हैं. बता दें कि अब तक सरकारी स्कूलों में नौवीं से बारहवीं तक लगभग 40 प्रतिशत विद्यार्थी ही स्कूल आकर पढ़ाई कर रहे हैं. वहीं,  ग्रामीण और कॉलोनी के विद्यार्थी, जिनके पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है, सामान्य कक्षा के लिए रोजाना स्कूल आ रहे हैं.

कहा जा रहा है कि 9वीं से 12वीं तक की क्लासेज 31 जनवरी तक अपने निर्धारित समय से चलती रहेंगी. अभी दसवीं और बारहवीं की कक्षाएं सुबह नौ बजे से साढ़े 11 बजे तक लग रही हैं, जबकि दूसरी शिफ्ट, दोपहर 12 बजे से ढाई बजे तक है.

स्कूल में इन बातों का करना होगा पालन
विद्यार्थियों को मास्क जरूर पहनकर आना होगा. साथ ही स्कूल आने से पहले अभिभावकों की अनुमति पेपर पर लिखवा लें या स्कूल शिक्षक को संदेश भिजवाना पड़ेगा. पानी पीने के लिए अपने साथ अपनी पानी की बोतल लेकर आनी होगी. स्कूल में विद्यार्थियों और शिक्षकों के साथ सामाजिक दूरी बनाकर रखनी होगी. कक्षा में शिक्षक के नहीं होने पर भी सहपाठियों से दूरी बनाकर रखनी होगी. विद्यार्थी अपनी ज्योमेट्री बॉक्स लेकर आएं, सहपाठी से पैन, पेंसिल लेने की अनुमति नहीं होगी. विद्यार्थी स्कूल और कक्षा में प्रवेश से पहले अपने हाथों को सैनेटाइज करना होगा. संक्रमण से बचाव के लिए स्कूल की दीवारों और फर्नीचर को छूने से बचना होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज