अपना शहर चुनें

States

हरियाणा में एक फरवरी से खुल सकते हैं मिडिल स्कूल, खट्टर सरकार कर रही विचार

हाल ही में हरियाणा में भी अन्य राज्यों की तरह स्कूल खोले गए हैं जिनमें 10वीं से लेकर 12वीं तक की कक्षाएं लग रही हैं (फाइल फोटो)
हाल ही में हरियाणा में भी अन्य राज्यों की तरह स्कूल खोले गए हैं जिनमें 10वीं से लेकर 12वीं तक की कक्षाएं लग रही हैं (फाइल फोटो)

राज्य के शिक्षा मंत्री कवंर पाल गुर्जर (Kanwar Pal Gurjar) ने कहा कि इसको लेकर विभाग में विचार किया जा रहा है कि एक फरवरी से छठी से लेकर आठवीं तक की कक्षाएं भी शुरू कर दी जाए. कक्षाएं शुरू होने के बाद स्कूलों में केंद्र सरकार की तरफ से निर्धारित कोरोनावायरस गाइडलाइन (Corona Guidelines) का सख्ती से पालन किया जाएगा

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 21, 2021, 12:41 AM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा में सीनियर सेकेंडरी कक्षाएं शुरू होने के बाद अब सरकार छठी से आठवीं तक की कक्षाएं भी आगामी एक फरवरी से शुरू करने पर विचार कर रही है. चंडीगढ़ (Chandigarh) में शिक्षा मंत्री कवंर पाल गुर्जर (Kanwar Pal Gurjar) ने बताया कि इस को लेकर विभाग में विचार किया जा रहा है कि एक फरवरी से छठी से लेकर आठवीं तक की कक्षाएं भी शुरू कर दी जाए. उन्होंने कहा कि कक्षाएं शुरू होने के बाद स्कूलों में केंद्र सरकार की तरफ से निर्धारित कोरोनावायरस गाइडलाइन (Corona Guidelines) का सख्ती से पालन किया जाएगा.

प्राइमरी स्कूलों को खोलने को लेकर गुर्जर ने कहा कि इस पर शिक्षा विभाग 15 फरवरी को विचार कर कोई फैसला करेगा. कोरोना संक्रमण के चलते वर्ष 2020 में शिक्षण कार्य काफी बाधित हुआ है. सिलेबस कम करने के सवाल पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार ने सिलेबस को कम करने और वार्षिक परीक्षाएं मार्च की बजाय अप्रैल के आखिर में करवाने का फैसला किया है ताकि बच्चों को कोई हर्जाना ना हो. उन्होंने कहा बोर्ड की क्लास के एग्जाम को लेकर पूरी तैयारी है, इस बार अप्रैल में परीक्षा लेने की तैयारी है ताकि बच्चों का सिलेबस पूरा हो सके. उन्होंने यह भी कहा कि आठवीं से बारहवीं के करीब आठ लाख छह हजार बच्चों को सरकार जल्द टेबलेट देगी. वहीं आठवीं से 10वीं के छात्रों को आठ इंच जबकि ग्यारहवीं और बारहवीं के बच्चों को 10 इंच स्क्रीन वाले टेबलेट दिए जाएंगे.





कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि करीब 600 निजी स्कूलों को मान्यता दी गई है जिसकी सूची जल्द जारी कर दी जाएगी. साथ ही निजी स्कूलों को लॉकडाउन के दौरान सरकार ने बस टेक्स में जो राहत दी थी, उसका आदेशपत्र जल्द जारी किया जाएगा. उन्होंने कहा कि पिछले शैक्षणिक सत्र में सरकारी स्कूलों में 70 हजार दाखिले बढ़े थे और इस बार भी एडमिशन बढ़ने की उम्मीद है. सवा सौ सरकारी मॉडल संस्कृति स्कूलों को सीबीआई की मान्यता भी मिल गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज