अपना शहर चुनें

States

शिमला से ठंडी हो रही चंडीगढ़ की रात, 4.3 डिग्री रहा न्यूनतम तापमान

प्रदेश में ठंड (Cold) और बढ़ सकती है. (सांकेतिक फोटो)
प्रदेश में ठंड (Cold) और बढ़ सकती है. (सांकेतिक फोटो)

चंडीगढ़ (Chandigarh) में रातें इन दिनों शिमला (Shimla) से भी ज्यादा सर्द (Cold) हो रही हैं. खासकर बीते दो दिनों में तो हालात ज्यादा ही बदले रहे.

  • Share this:

चंडीगढ़. चंडीगढ़ (Chandigarh) में रातें इन दिनों शिमला (Shimla) से भी ज्यादा सर्द (Cold) हो रही हैं. खासकर बीते दो दिनों में तो हालात ज्यादा ही बदले रहे. बीते शुक्रवार की रात शिमला में 4.4 डिग्री न्यूनतम तापमान रहा. जबकि चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान इस दिन 4.3 डिग्री दर्ज किया गया. बताया जा रहा है कि अगले 24 से 48 घंटे में एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव होने के आसार हैं. इससे सर्द और बढ़ने के अनुमान हैं. हालांकि पिछले दो-तीन दिन से अच्छी धूप भी निकल रही है, लेकिन सर्द हवाएं वैसी ही चल रही हैं. इससे पिछले तीन दिन से रात का तापमान चार डिग्री के आसपास चल रहा है.


मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 से 48 घंटे के बीच एक्टिव होने वाले वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर तापमान पर पड़ेगा. हालांकि, इसका ज्यादा असर पहाड़ों पर ही होने के आसार हैं.  इससे ऊंचे पहाड़ों पर बर्फबारी होने की भी संभावना है. इससे मैदानों में आंशिक बादल छाने की संभावना है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बीते शनिवार को दिन का अधिकतम तापमान 20.3 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम रहा. हवा में नमी की मात्रा 91 फीसदी रही. इससे लोग ठंड अधिक महसूस कर रहे हैं.


आज भी रातें रहेंगी ज्यादा सर्द

मौसम विभाग के मुतािबक रविवार को आंशिक बादल छा सकते हैं. दिन का अधिकतम तापमान 20 और न्यूनतम तापमान 4 डिग्री रह सकता है. इसके बाद सोमवार को बादल छा सकते हैं. सुबह के समय कोहरा छा सकता है. दिन का अधिकतम तापमान 19 और न्यूनतम तापमान 6 डिग्री रह सकता है. फिर मंगलवार को सुबह और शाम के समय कोहरा छा सकता है. दिन का अधिकतम तापमान 20 और न्यूनतम तापमान 6 डिग्री रह सकता है.


इसलिए ज्यादा ठंड
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मौसम विशेषज्ञ डीपी दुबे कहते हैं कि जब भी न्यूनतम तापमान 4 डिग्री या उससे कम होता है तो जमीन की सतह का तापमान 0 डिग्री होता है, लेकिन ऑब्जर्वेटरी चार फीट की ऊंचाई पर होती है. ऐसे में तापमान 3 से 4 डिग्री के आसपास ही होता है. इसे हम जमाव बिंदू का तापमान मानते हैं। इसमें ओपन बॉडी पर पानी या कोई भी तरल पदार्थ होता है वह जम जाता है.





अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज