• Home
  • »
  • News
  • »
  • haryana
  • »
  • हरियाणा: पूर्व सीएम ओपी चौटाला के खिलाफ मनी लांड्रिंग मामले में आरोप तय, अब कोर्ट में चलेगा केस

हरियाणा: पूर्व सीएम ओपी चौटाला के खिलाफ मनी लांड्रिंग मामले में आरोप तय, अब कोर्ट में चलेगा केस

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला ने रिहाई के लिए दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. (File Pic)

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला ने रिहाई के लिए दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. (File Pic)

Haryana News: हरियाणा के पूर्व सीएम ओमप्रकाश चौटाल के खिलाफ अब विशेष अदालत में मुकदमा चलेगा. कोर्ट ने गवाहों को समन जारी करने का निर्देश दिया है.

  • Share this:

    चंडीगढ़. हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला (Om Prakash Chautala) पर आय से अधिक संपत्ति मामले में दिल्ली की एक अदालत ने उनके खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप तय किए हैं. तीस हजारी कोर्ट (Tees Hajari Court) ने कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ने आरोपी के खिलाफ पर्याप्त साक्ष्य व गवाह पेश किए हैं. इसलिए कोर्ट इस मामले में चौटाला के खिलाफ मुकदमा चलाने को हरी झंडी देती है. इसके बाद अब गवाहों के बयान दर्ज करने की प्रक्रिया शुरू होगी. इसके लिए 27 फरवरी की तारीख तय की है. कोर्ट ने गवाहों को समन जारी करने का निर्देश दिया है.

    बता दें कि तकरीबन 2 साल पहले प्रवर्तन निदेशालय आय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला की दिल्ली में 1.94 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है. ईडी के मुताबिक, धनशोधन रोकथाम अधिनियम-2002 के तहत संपत्ति (जमीन और एक फॉर्म हाउस) को जब्त किया गया था. ईडी ने इससे पहले ओमप्रकाश चौटाला की 4.15 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की थी. इस तरह कुल मिलाकर 6 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति जब्त की थी. वहीं, केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरों ने अपनी की जांच से खुलासा किया था कि ओमप्रकाश चौटाला ने 24 मई 1993 और 31 मई 2006 के बीच आय के ज्ञात स्रोत से छह करोड़ रुपये की अधिक संपत्ति अर्जित की थी.

    तिहाड़ जेल में सजा काट रहे चौटाला

    फिलहाल ओम प्रकाश चौटाला जेबीटी शिक्षक भर्ती घोटाले में दोषी करार दिए जाने के बाद फिलहाल दिल्ली की तिहाड़ में सजा काट रहे हैं. इसी मामले में ओमप्रकाश चौटाला और उनके बड़े पुत्र अजय सिंह चौटाला को 7 साल पहले 16 जनवरी, 2013 को दस वर्ष की सजा सुनाई गई थी. चौटाला ने 5 जुलाई, 2017 को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूल से 12वीं कक्षा की परीक्षा प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण की है. ओम प्रकाश चौटाला हरियाणा के दिग्गज नेता देवी लाल के सुपुत्र हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज