सीएम मनोहर लाल ने नीति आयोग की बैठक में रखा विजन-2030 का मसौदा

News18 Haryana
Updated: June 16, 2019, 10:56 AM IST
सीएम मनोहर लाल ने नीति आयोग की बैठक में रखा विजन-2030 का मसौदा
सीएम मनोहर लाल पीएम मोदी से मिले

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई नीति आयोग की पांचवीं बैठक में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विजन-2030 का मसौदा रखा.

  • Share this:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में शनिवार को नीति आयोग की गवर्निंग कौंसिल की पांचवीं बैठक हुई, बैठक को संबोधित करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की दृष्टि से हरियाणा प्रदेश चौदहवें स्थान से तीसरे स्थान पर पर पहुंचा है. साथ ही कहा कि हरियाणा राज्य खुले में शौचमुक्त व कैरोसिन के उपयोग से मुक्त राज्य बना है और कन्या भ्रूण हत्या को भी नियंत्रित किया गया है.  हरियाणा में असंतुलित लिंगानुपात उल्लेखनीय रूप से संतुलित हुआ है. इन उपलब्धियों की दिशा में हरियाणा सरकार की प्राथमिकता अब अपने नागरिकों के लिए एक उच्चतम ईज ऑफ लीविंग इंडेक्स को निर्धारित किया जाना है.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विजन-2030 का रखा मसौदा

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सतत विकास  लक्ष्यों की प्राप्ति की दिशा में नीति आयोग के साथ कार्य करने के लिए प्रतिबद्ध है. इस दिशा में विजन-2030 तैयार किया हुआ है और यू एन डी पी की साझेदारी से सतत विकास लक्ष्य समन्वय केंद्र स्थापित किया गया है. साथ ही स्वर्ण जयंती हरियाणा वित्त प्रबंधन संस्थान संचालित किया हुआ है. बजट आबंटन संरेखित किया हुआ है. इस दिशा में बजट 2019 -20 के अंतर्गत प्रत्येक योजना के लिए राष्ट्रीय सूचकों के अनुरूप 'आउटपुट-आउटकम फ्रेमवर्क' भी प्रारंभ किया है.

नीतिगत परिवर्तनों के संदर्भ में विवरण किया प्रस्तुत

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कहा कि वस्तु एवं सेवा कर प्रणाली को क्रियान्वित करने की  दिशा में हरियाणा राज्य अग्रणीय है. मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में जल-सरंक्षण, जल पुनर्भरण,तालाबों के सरंक्षण व जीर्णोद्धार,प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना व अन्य कार्यक्रमों के संदर्भ में राज्य सरकार का प्रगति विवरण प्रस्तुत किया. फसलों को सूखे से बचाने के लिए  क्रियान्वित किए गए विभिन्न कार्यक्रमों व प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की उपलब्धियों के संदर्भ में विवरण प्रस्तुत किया. कृषि क्षेत्र को  विकसित करने व वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुना किए जाने की दिशा में किए गए नीतिगत परिवर्तनों के संदर्भ में विवरण प्रस्तुत किया. वर्ष 2030 तक बागवानी क्षेत्र को दोगुणा किए जाने दिशा में उठाए गए कदमों के बारे में भी विवरण दिया.

डिजिटल हरियाणा की उपलब्धियों को गिनाया

वहीं  हरियाणा के मुख्यमंत्री ने डिजिटल इंडिया की दिशा में डिजिटल हरियाणा के लिए योजनाओं की उपलब्धियों, सुरक्षा विशेषकर महिला सुरक्षा, शिक्षा, स्वास्थ्य, ग्रामीण विकास, सरकार द्वारा नागरिकों को दी जाने वाली सेवाओं व सुविधाओं की सही रूप में उपलब्धता सुनिश्चित किए जाने की दिशा में किए गए नीतिगत परिवर्तनों के बारे विवरण प्रस्तुत किया.
Loading...

( पकंज की रिपोर्ट )

यह भी पढ़ें- नीति आयोग की बैठक में CM योगी ने बताया यूपी के विकास का प्लान

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 16, 2019, 10:53 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...