भारत के 17 मेडिकल संस्थानों में होगा कोविशिल्ड वैक्सीन का ट्रायल, चंडीगढ़ PGI भी तैयार
Chandigarh-City News in Hindi

भारत के 17 मेडिकल संस्थानों में होगा कोविशिल्ड वैक्सीन का ट्रायल, चंडीगढ़ PGI भी तैयार
चंडीगढ़ पीजीआई में भी होगा ट्रायल. (फाइल फोटो)

इस टीम को लीड करने वाली डॉक्टर मधु गुप्ता (Madhu Gupta) ने कहा कि हम वलियंटर्स पर ये ट्रायल करेंगे. इसके लिये पीजीआई की वेबसाइट पर, मीडिया के जरिये औऱ तमाम दूसरे तरीको से हम लोगों को इनवाइट (Invite) करेंगे.

  • Share this:
चंडीगढ़. कोरोना महामारी की वैक्सीन (Vaccine) की खोज के लिये दुनिया भर में रिसर्च जारी है. इसी कड़ी में सीरम इंस्टीट्यूस पुणे औऱ इंग्लैंड की ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी ने कोविशिल्ड (Covishield) नाम की वैक्सीन को तैयार किया है. इसका पहला ट्रायल इंग्लैड में हो चुका है, जबकि दूसरे औऱ तीसरे फेज का ट्रायल भारत में होगा. इसके लिये देश के 17 मेडिकल इंस्टीट्यूट्स को जिम्मा सौंपा गया है. पीजीईआई चंडीगढ़ इनमें से एक है.  पीजीआई के डायरेक्टर प्रोफेसर जगत राम ने News 18 से बातचीत में बताया कि हमारे लिये ये गर्व की बात है.

कोविशिल्ड वैक्सीन के 2 फेज के ट्रायल भारत मे होंगे. पीजीआई में हम जल्द ही इस पर काम शुरू करने जा रहे है. कुछ ही दिनों में हमे एथिकल परमिशन मिल जायेगी. इसके बाद हमारी एक टीम अपना काम शुरू करेगी.

1600 लोगों पर होगा ट्रायल



पीजीईआई में कम्युनिटी मेडीसीन डिपार्टमेंट की डॉक्टर मधु गुप्ता इस टीम को लीड करेंगीं. जगत राम ने बताया कि भारत मे 1600 लोगों पर इसका ट्रायल होगा. चंडीगढ़ में हम 18 साल से ऊपर के स्वस्थ लोगों पर इसका ट्रायल करेंगे. इन लोगों की पहले सभी जांच होगी. जांच में सब कुछ सही पाए जाने के बाद इनको इंजेक्शन लगाया जाएगा. फिर 28 दिन बाद दूसरी डोज दी जायेगी. इस दौरान देखा जायेगा कि शरीर मे कितनी एन्टी बॉडी बन रही है.
10-15 दिनों में पूरी होंगी औपचारिकताएं

जगत राम ने उम्मीद जताई कि दिसंबर तक ये ट्रायल पूरा हो जाएगा.  इस टीम को लीड करने वाली डॉक्टर मधु गुप्ता ने कहा कि हम वलियंटर्स पर ये ट्रायल करेंगे. इसके लिये पीजीआई की वेबसाइट पर, मीडिया के जरिये औऱ तमाम दूसरे तरीको से हम लोगों को इनवाइट करेंगे. हम इसके लिये एक अलग से पूरा सिस्टम बना रहे हैं. क्योंकि लोगों को कोरोना से भी बचाना है. गुप्ता के मुताबिक 10 से 15 दिन के अंदर सभी औपचारिकताएं पूरी हो जाएंगी. इसके बाद हम ट्रायल की प्रक्रिया शुरू करेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज