गुड़गांव, रोहतक में कोरोना वायरस के छह नए मामले, हरियाणा में कुल 270 केस
Chandigarh-City News in Hindi

गुड़गांव, रोहतक में कोरोना वायरस के छह नए मामले, हरियाणा में कुल 270 केस
महाराष्‍ट्र में कोरोना के कुल मामलों की संख्‍या 7628 हो गई है.

हरियाणा (Haryana) में संक्रमित 170 लोग इलाज के बाद ठीक हो गए हैं और तीन लोगों की मौत हुई है. वहीं 97 लोग अब भी वायरस से जूझ रहे हैं.

  • Share this:
चंडीगढ़. गुड़गांव और रोहतक जिलों में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस (Coronavirus) के छह नए मामले सामने आए. इसके बाद हरियाणा (Haryana) में घातक वायरस के शिकार मरीजों को तादाद 270 हो गई. राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग के दैनिक बुलेटिन के मुताबिक संक्रमितों में 24 विदेशी भी हैं. बुरी तरह से प्रभावित गुड़गांव में चार मामले आए. इसके बाद जिले में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 45 हो गई. वहीं रोहतक जिले में दो मामले आए. जिले में दो हफ्तों से ज्यादा समय से सिर्फ एक मामला था.

बुलेटिन के मुताबिक, राज्य में संक्रमित 170 लोग इलाज के बाद ठीक हो गए हैं और तीन लोगों की मौत हुई है. वहीं 97 लोग अब भी वायरस से जूझ रहे हैं. राज्य में सबसे ज्यादा मामले नूह में सामने आए जहां 57 मरीज हैं. इसके बाद गुड़गांव में 45, फरीदाबाद में 43 और पलवल में 34 मामले हैं. बुलेटिन के मुताबिक, हरियाणा में 10 लाख लोगों पर 693 लोगों की जांच की जा रही है.

दक्षिण कोरियाई कंपनी मैसर्स एसडी बायोसेंसर ने रैपिड टेस्ट किट तैयार की
वहीं, कोरोना संक्रमित मामलों की तेजी से पता लगाने की आवश्यकता को देखते हुए गुरुग्राम के आईएमटी मानेसर में स्थित दक्षिण कोरियाई कंपनी मैसर्स एसडी बायोसेंसर ने रैपिड टेस्ट किट तैयार की है. कंपनी ने इस किट को 380 रुपये की दर से मुहैया करवाने की पेशकश की है, जो चीन से आयातित रैपिड टेस्ट किट से लगभग 400 रुपये सस्ती है. इस किट से हरियाणा के साथ-साथ अन्य राज्यों को भी लाभ होगा.
सब प्रक्रिया 15 दिन में पूरी


बता दें कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रयासों के कारण उत्पादन के लिए आवश्यक स्वीकृति 15 दिन से कम समय में मिल गई, जिसमें आमतौर पर पांच महीने से अधिक का समय लगता है. क्योंकि इसे नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे, उसके बाद भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के पास भेजना होता है, जिसके बाद औषध महानियंत्रक से इसके उत्पादन की स्वीकृति लेनी होती थी. यह सब प्रक्रिया 15 दिन में पूरी हो गई. साथ ही बुधवार को कम्पनी ने 25000 टेस्ट किट की पहली खेप हरियाणा सरकार को सौंप दी.

ये भी पढ़ें: अनिल विज का बड़ा बयान, कहा-लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले नेताओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करे पुलिस
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading