लाइव टीवी

COVID-19: पूरे हरियाणा में लॉकडाउन लागू, उल्लंघन करने वाले 90 गिरफ्तार
Chandigarh-City News in Hindi

भाषा
Updated: March 24, 2020, 9:42 PM IST
COVID-19: पूरे हरियाणा में लॉकडाउन लागू, उल्लंघन करने वाले 90 गिरफ्तार
अधिकारियों ने बताया कि बंद के दौरान आवश्यक सामान जैसे भोजन, सब्जी, दवा इत्यादि को छोड़कर सभी वाणिज्यिक प्रतिष्ठान, दुकानें और कारखाने बंद रहेंगे. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

राज्य के गृह मंत्री अनिल विज (Home Minister Anil Vij) ने कहा, “लॉकडाउन का कड़ाई से पालन हो हम यह सुनिश्चित करेंगे, हालांकि आवश्यक और आपातकालीन सेवाएं जारी रहेंगी.”

  • Share this:
चंडीगढ़. कोरोना वायरस (Corona virus) को फैलने से रोकने के लिए राज्य सरकार द्वारा आदेश जारी करने के एक दिन बाद मंगलवार को पूरे हरियाणा (Haryana) में लॉकडाउन (Lockdown) कर दिया गया. लॉकडाउन आदेशों का उल्लंघन करने के लिए राज्यभर में पुलिस ने 90 लोगों को गिरफ्तार किया है. इससे पहले हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, पानीपत, झज्जर, रोहतक और पंचकूला जिले में 31 मार्च तक बंद का आदेश दिया था लेकिन बाद में इसे पूरे राज्य में लागू कर दिया गया.

हालांकि, अधिकारियों ने बताया कि सभी आवश्यक और आपातकालीन सेवाओं को इससे बाहर रखा गया है. हरियाणा पुलिस के प्रवक्ता ने यहां एक बयान में कहा, ‘‘क्षेत्र इकाइयों से एकत्र की गई रिपोर्टों के अनुसार मंगलवार को आदेशों का पालन नहीं करने के लिए 60 प्राथमिकी दर्ज की गई है और 90 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया. सैकड़ों चालान जारी किए गए हैं और उल्लंघन करने वालों के वाहन जब्त किए गए हैं.’’

पर्याप्त संख्या में पुलिस के जवान तैनात हैं
अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) नवदीप सिंह विर्क ने कहा कि हर अंतरराज्यीय चौकी पर पर्याप्त संख्या में पुलिस के जवान तैनात हैं. उन्होंने बताया कि राज्य में अगले आदेशों तक सुबह आठ बजे से रात 10 बजे तक राष्ट्रीय राजमार्गों पर 10 महत्वपूर्ण प्रवेश बिंदुओं पर डीएसपी रैंक के अधिकारियों को तैनात किया गया है. विर्क ने कहा कि विदेश मंत्रालय के अनुरोध पर सभी जिलों को विदेशी नागरिकों को निकाले जाने के निर्देश जारी किये गये हैं. ब्राजील, इजरायल, जर्मनी और भूटान के कई नागरिकों को निकाले जाने में हरियाणा पुलिस मदद कर रही है.



अधिकारियों ने बताया कि बंद के दौरान आवश्यक सामान जैसे भोजन, सब्जी, दवा इत्यादि को छोड़कर सभी वाणिज्यिक प्रतिष्ठान, दुकानें और कारखाने बंद रहेंगे. अधिकारियों ने बताया कि पानी की आपूर्ति, सफाई और बिजली की आपूर्ति को भी बंद से बाहर रखा गया है. उन्होंने कहा कि राज्य में टैक्सी और ऑटो रिक्शा समेत सार्वजनिक परिवहन सेवाएं बंद रहेंगी.

आपातकालीन सेवाएं जारी रहेंगी
राज्य के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा, “लॉकडाउन का कड़ाई से पालन हो हम यह सुनिश्चित करेंगे, हालांकि आवश्यक और आपातकालीन सेवाएं जारी रहेंगी.” पुलिसकर्मी और प्रशासन के अधिकारियों ने कई स्थान पर लोगों से घरों के भीतर रहने की अपील की. बंद के दौरान राज्य की सीमाएं सील रहेंगी और अंतरराज्यीय बस सेवाएं निलंबित रहेंगी. राज्य में दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 लागू होने से पांच से अधिक व्यक्ति एक साथ एकत्रित नहीं हो सकेंगे. विज ने चेतावनी देते हुए कहा कि बंद के नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने जनता से सहयोग की अपील की.

ये भी पढ़ें- 

COVID-19: मुंबई से मधुबनी के लिए बाइक पर निकला छात्र, यहां पुलिस ने लगाई ब्रेक

कोरोना महामारी झेलने लायक नहीं है हेल्थ सिस्टम, घर रहकर करें लॉकडाउन का समर्थन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 24, 2020, 9:42 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

भारत

  • एक्टिव केस

    5,218

     
  • कुल केस

    5,865

     
  • ठीक हुए

    477

     
  • मृत्यु

    169

     
स्रोत: स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार
अपडेटेड: April 09 (05:00 PM)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर

दुनिया

  • एक्टिव केस

    1,151,274

     
  • कुल केस

    1,603,428

    +355
  • ठीक हुए

    356,440

     
  • मृत्यु

    95,714

    +22
स्रोत: जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी, U.S. (www.jhu.edu)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर