vidhan sabha election 2017

खट्टर सरकार ने बंद की दाल-रोटी योजना, अब मिलेगी चीनी और तेल

ETV Haryana/HP
Updated: December 7, 2017, 6:55 PM IST
खट्टर सरकार ने बंद की दाल-रोटी योजना, अब मिलेगी चीनी और तेल
दाल-रोटी योजना बंद
ETV Haryana/HP
Updated: December 7, 2017, 6:55 PM IST
हरियाणा की पिछली कांग्रेस सरकार द्वारा 2013 में शुरु की गई महत्वाकांक्षी दाल रोटी योजना को प्रदेश सरकार ने बंद करने का फैसला लिया है. इस योजना के तहत महीने में एक बार करीब 1 लाख 34 हजार लाभार्थियों के 2 किलो चने की दाल दी जाती थी.

प्रदेश सरकार ने दाल रोटी योजना की जगह अब इस पीडीएस के तहत लाभार्थियों को चीनी और तेल देने का फैसला किया गया है. खाद्य एवं आपूर्ति राज्यमंत्री कर्णदेव कंबोज ने कहा कि नई योजाना एक जनवरी 2018 से लागू होगी. उन्होंने कहा कि नई योजना का नाम जल्द फाइनल किया जाएगा.

कंबोज ने नई योजना चीनी तेल शुरु करने का कारण दाल वितरण में अनियमिताओं को भी माना है. उन्होंने कहा कि दाल विरतण में कई बार अनेक तरह की खामिया सामने आ चुकी हैं कंबोज ने कहा कि इससे पहले दाल वितरण में गड़बड़ी के चलते एक कंपनी को ब्लैक लिस्ट करके मामला दर्ज किया है और उसकी सिक्योरिटी राशि भी जब्त की गई है.

कंबोज ने माना कि दाल वितरण में कई तरह की दिक्कतें थी. उन्होंने कहा कि दाल के लिए टेंडर साल में एक बार दिया जाता था लेकिन दाल की कीमत स्थिर नहीं रहती हैं जिसके चलते दाल की खरीद में समस्या बनी रहती है. उन्होंने कहा कि दाल वितरण कंपनियों की शिकायतें भी लगातार बनी रहती थीं.

वहीं विपक्ष ने सरकार के इस फैसले की चौतरफा निंदा की है. विपक्ष ने कहा है कि सरकार को कल्याणकारी योजनाओं को बंद करने की बजाय उन्हे आगे बढाना चाहिए. इस योजना को शुरु करने वाले पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने भी इस मामलें में सरकार पर निशाना साधा है.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर