• Home
  • »
  • News
  • »
  • haryana
  • »
  • हरियाणा में डेंगू का कहर, पलवल में 32 वर्षीय कबड्डी प्लेयर विजेंद्र की मौत

हरियाणा में डेंगू का कहर, पलवल में 32 वर्षीय कबड्डी प्लेयर विजेंद्र की मौत

एडीस इजिप्ती मच्छर डेंगू बुखार, येलो फीवर, जीका वायरस  औरअन्य रोगों के फैलाव के लिए जिम्मेदार है. (फोटो-Shutterstock.com)

एडीस इजिप्ती मच्छर डेंगू बुखार, येलो फीवर, जीका वायरस औरअन्य रोगों के फैलाव के लिए जिम्मेदार है. (फोटो-Shutterstock.com)

Dengue cases in Haryana: हरियाणा के स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू के 2 नए मरीज मिलने की पुष्टि की, जिसके बाद कुल मरीजों की संख्या 131 हो गई है. हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि उनके पास बेड की पर्याप्त संख्या है और अभी बेड खाली हैं.

  • Share this:

    चंडीगढ़. हरियाणा में मौसम बदलते ही डेंगू और मलेरिया का कहर शुरू हो गया है. पलवल जिले में डेंगू के 3 नए मामले सामने आए हैं, तो कुल मामले अब बढ़कर 9 हो गए हैं. वहीं, बुखार से गांव मढनाका निवासी और राष्ट्रीय स्तर के कबड्डी खिलाड़ी 32 वर्षीय बिजेंद्र की मौत हो गई. उन्हें इलाज के लिए प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया गया था. नाजुक हालात में फरीदाबाद ले जाते समय रास्ते में मौत हो गई. बुखार में प्लेटलेट्स कम होने की बात कही जा रही है.

    मीडिया से बाचतीत में गांव के सरपंच तुलाराम ने बताया कि गांव में बुखार से 42 वर्षीय करन सिंह, 52 वर्षीय दीप चंद, 18 वर्षीय नवीन, गोलू, 65 वर्षीय गोपाल, सफाई कर्मी धर्मबीर, प्रेमवती, देशराज महावली, सुरेद्र, सुरेश फौजी, बबलू फौजी, सुमित पहलवान, डीपी पहलवान, रघबीर नंबरदार के अलावा दर्जनों छोटे बच्चे बुखार की चपेट में हैं.

    पलवल जिला सिविल सर्जन डॉ. ब्रह्मदीप संधु ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग लगातार मरीजों के उपचार में लगा है. विभाग की टीमें गांव-गांव व शहर के हर मोहल्ले में जांच के लिए जा रही हैं. जिला नागरिक अस्पताल में शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. वासुदेव के मुताबिक, सिविल अस्पताल में बुखार से पीड़ित करीब 20 बच्चे भर्ती हैं. इनमें 10 बच्चे अकेले हथीन क्षेत्र से हैं. पिछले कुछ दिनों से बुखार पीड़ित बच्चों की संख्या में 70 प्रतिशत तक बढ़ोतरी हुई है. बच्चों में जुकाम, खांसी, उल्टी व दस्त का प्रकोप भी बढ़ रहा है. शहर के सांवल विहार की एक 6 वर्षीय बच्ची, हुडा सेक्टर 2 के 35 वर्षीय युवक और नीमतला मोहल्ले की 15 वर्षीय बच्ची में डेंगू की पुष्टि हुई है.

    फरीदाबाद: डेंगू के 2 और मरीज मिले

    गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू के 2 नए मरीज मिलने की पुष्टि की, जिसके बाद कुल मरीजों की संख्या 131 हो गई है. हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि उनके पास बेड की पर्याप्त संख्या है और अभी बेड खाली हैं. ओपीडी में 50 प्रतिशत से अधिक मरीज बुखार से पीड़ित ही पहुंच रहे हैं.

    हथीन के 4 गांवों में बुखार के 77 मरीज मिले

    हथीन एरिया के 4 गांवों ममोलका, चिल्ली, मठेपुर और छांयसा में बुखार के 77 मरीज मिले. घर-घर जाकर स्क्रीनिंग की जा रही है. ममोलका गांव में बुखार के 39 मरीज मिले. गांव छांयसा में बुखार के 11 मरीज मिले हैं. गांव में अब तक आठ मौतें हुई हैं. नूंह जिला में निरंतर तेजी से पैर पसार रहे डेंगू, मलेरिया एवं वायरल बुखार के चलते स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने पुन्हाना सीएचसी अंर्तगत कार्यरत सभी डॉक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ एवं ड्राइवरों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज