होम /न्यूज /हरियाणा /ANALYSIS: हरियाणा के ये दो युवा सांसद कैसे बन गए बीजेपी के लिए सिरदर्द?

ANALYSIS: हरियाणा के ये दो युवा सांसद कैसे बन गए बीजेपी के लिए सिरदर्द?

दुष्यंत चौटाला और दीपेंद्र हुड्डा

दुष्यंत चौटाला और दीपेंद्र हुड्डा

रोहतक में दीपेंद्र हुड्डा के सामने मजबूत उम्मीदवार की तलाश जारी है तो हिसार में दुष्‍यंत चौटाला के खिलाफ जातीय समीकरण स ...अधिक पढ़ें

    सत्ता के सबसे बड़े संग्राम लोकसभा चुनाव 2019 के लिए भारतीय जनता पार्टी ने हरियाणा में अपने आठ योद्धा उतार दिए हैं, जबकि दो पर सस्पेंस बरकरार है. बीजेपी ने पांच मौजूदा सांसदों को दोबारा चुनाव लड़ने की जिम्मेदारी सौंपी है, जबकि दो सांसदों का पत्ता काट दिया गया है. इसके अलावा दो सांसदों के टिकट पर अभी भी सस्पेंस बरकरार है. हरियाणा के दो युवा तुर्क बीजेपी के लिए सिरदर्द बन चुके हैं. इन दो सीटों से विपक्ष के दो युवा सांसदों दीपेंद्र सिंह हुड्डा और दुष्‍यंत चौटाला को मात देने के लिए भाजपा बड़ा दांव चलने की तैयारी में है.

    रोहतक में दीपेंद्र हुड्डा के सामने मजबूत उम्मीदवार की तलाश जारी है तो हिसार में जातीय समीकरण साधने में दिक्कत आ रही है. हिसार से जननायक जनता पार्टी के दुष्यंत चौटाला सांसद हैं. रोहतक में पार्टी के कुछ नेता गैर जाट उम्मीदवार के रूप में डॉ. अरविंद शर्मा को चुनाव लड़ाना चाहते हैं. मगर यह तभी संभव था, जब रोहतक से सटी सीट सोनीपत पर पार्टी जाट उम्मीदवार खड़ा करती है.

    हिसार से भी भाजपा के पास इनेलो छोड़कर आए पिछड़ा वर्ग के नेता और पूर्व सांसद रणबीर गंगवा गैर जाट उम्मीदवार के रूप में हैं तो केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह को भी पार्टी यहां से चुनाव लड़ा सकती है. दोनों सीटों पर उम्मीदवारों का फैसला होने के बाद जाट और गैर जाट राजनीति पर भी फैसला होगा.

    खासतौर पर भाजपा यदि 10 में से दो सीटों पर भी जाट उम्मीदवार नहीं खड़े करती है तो इसका संदेश अलग ही जाएगा. दूसरी तरफ, कांग्रेस भिवानी-महेंद्रगढ़ से लेकर रोहतक, सोनीपत में जाट उम्मीदवार ही उतारेगी. कांग्रेस के दो जाट उम्मीदवार रोहतक और भिवानी-महेंद्रगढ़ से तो तय ही हैं.

    ये भी पढ़ें-

    लोकसभा चुनाव 2019: दीपेन्द्र हुड्डा ने कहा- झूठ और लूट की राजनीति कर रही है BJP

    इस बार लोकसभा चुनाव में अपनी ही जीत का रिकॉर्ड मैं खुद तोड़ूंगा- रत्न लाल कटारिया

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडे

    Tags: Deepender Singh Hooda, Dushyant chautala, Haryana Lok Sabha Elections 2019, Hisar S07p04, Lok Sabha Election 2019, Rohtak S07p07

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें