Home /News /haryana /

हरियाणा के लोगों की ‘पदमा’ से बदलेगी किस्‍मत, जानें क्‍या है डिप्‍टी CM दुष्यंत चौटाला का नया प्‍लान

हरियाणा के लोगों की ‘पदमा’ से बदलेगी किस्‍मत, जानें क्‍या है डिप्‍टी CM दुष्यंत चौटाला का नया प्‍लान

हरियाणा सरकार ने ग्रामीण लोगों को प्रोडक्ट की अच्छी कीमत दिलाने के लिए पदमा योजना शुरू की है.

हरियाणा सरकार ने ग्रामीण लोगों को प्रोडक्ट की अच्छी कीमत दिलाने के लिए पदमा योजना शुरू की है.

One Block One Product: हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (Deputy CM Dushyant Chautala) ने वन ब्लॉक वन प्रोडक्ट को प्रोत्साहित करने के लिए ‘पदमा’ पहल शुरू की है. इससे राज्‍य में ग्रामीण उद्योग की किस्‍मत बदल सकती है. यही नहीं, इस योजना के तहत सरकार कई बढ़े कदम भी उठाने जा रही है.

अधिक पढ़ें ...

चंडीगढ़. हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (Deputy CM Dushyant Chautala) ने बताया है कि राज्‍य सरकार पूरे प्रदेश में एक-समान औद्योगीकरण करने की दिशा में नीति बनाने के लिए गंभीर प्रयास कर रही है. इस वक्‍त हरियाणा सरकार राज्य के 140 ब्लॉक में 140 प्रोडक्ट को देश-विदेश में निर्यात करने के लिए कदम आगे बढ़ा रही है और इसके लिए ‘पदमा’ पहल शुरू की है. इसके तहत वन ब्लॉक वन प्रोडक्ट (One Block One Product) को प्रोत्साहित किया जाएगा. डिप्टी सीएम ने गुरुवार को ‘पदमा’ पहल को लेकर उद्योग एवं वाणिज्य, राजस्व एवं आपदा प्रबंधन, एमएसएमई, विकास एवं पंचायत विभाग समेत अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की.

बता दें कि उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के पास उद्योग एवं वाणिज्य तथा विकास एवं पंचायत विभाग का प्रभार भी है. वहीं, उन्‍होंने ‘पदमा’ पहल कार्यक्रम को अंतिम रूप देने से पहले अधिकारियों से कहा कि अन्य राज्यों की ग्रामीण उद्योग को प्रोत्साहन देने वाली नीतियों का अध्ययन करें, ताकि हरियाणा सरकार द्वारा बनाई जाने वाली पॉलिसी बेहतर बन सके. इसके अलावा उन्होंने कहा कि राज्य के कई गांवों में हुनरमंद लोगों द्वारा ऐसे गुणवत्तापरक प्रोडक्ट तैयार किए जाते हैं, जिनकी राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अच्छी कीमत मिल सकती है, लेकिन जानकारी के अभाव में उनको मजबूरी में लोकल लेवल पर कम दामों पर बेचना पड़ता है.

कलस्टर बनाने पर जोर दे रही हरियाणा सरकार
हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के मुताबिक, राज्य सरकार की मंशा है कि प्रत्येक ब्लॉक में उस ब्लॉक के लोगों द्वारा उत्पादित बेहतरीन प्रोडक्ट के लिए एक कलस्टर बनाया जाए, जहां पर एमएसएमई की भांति लोगों को उद्योग लगाने के लिए प्लॉट उपलब्ध करवाए जा सकें. इस कलस्टर में बिजली, पानी, सड़क, बैंक, कॉमन सर्विस सैंटर जैसी सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी.

हरियाणा में दलित परिवारों का बहिष्कार: CM विंडो पर शिकायत के बाद दो दर्जन दबंगों पर SC-ST एक्ट में FIR

इसके अलावा उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का प्रयास है, इन छोटे उद्यमियों के प्रोडक्ट को बंड़ी कंपनियों के सहयोग से निर्यात करने में सफलता मिले, ताकि उनके प्रोडक्ट की अच्छी कीमत मिल सके.

Tags: Deputy Chief Minister Dushyant Chautala, Dushyant chautala, Haryana Government, Haryana news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर