टिड्डी दल का आतंक! टिड्डियों के हमले को रोकने के लिए हरियाणा में ड्रोन से की जाएगी निगरानी
Chandigarh-City News in Hindi

टिड्डी दल का आतंक! टिड्डियों के हमले को रोकने के लिए हरियाणा में ड्रोन से की जाएगी निगरानी
अब ड्रोन से रखी जाएगी टिड्डियों पर नजर

विभाग के महानिदेशक विजय दहिया ने कृषि मंत्री को अवगत करवाया कि ड्रोन फ्लाइंग की अनुमति के लिए भारत सरकार के महानिदेशालय नागर विमानन को पत्र लिखा गया है.

  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जय प्रकाश दलाल (JP Dalal) ने कहा है कि विभाग द्वारा टिड्डी दल के संभावित खतरे को देखते हुए पहले से ही समुचित प्रबन्ध किये जाने के फलस्वरूप स्थिति नियंत्रण में रही है. परंतु फिर भी एहतियाती तौर पर निगरानी के लिए दो ड्रोन (Drone) लगाने का निर्णय लिया गया है. यह जानकारी दलाल ने कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक में दी. बैठक में विभाग के महानिदेशक विजय दहिया ने कृषि मंत्री को अवगत करवाया कि ड्रोन फ्लाइंग की अनुमति के लिए भारत सरकार के महानिदेशालय नागर विमानन को पत्र लिखा गया है.

उन्होंने बताया कि राजस्थान की तर्ज पर टिड्डियों पर हेलीकॉप्टर से निगरानी रखी जाए, इस पर विचार किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि आज सिरसा में कहीं-कहीं टिड्डियां आने की जानकारी मिली है परंतु इससे निपटने के लिए विभागीय स्तर पर पूरी तैयारी की गई है.

चरखी दादरी के कई गांवों में टिड्डी दल का हमला



बता दें कि कई दिनों से चल रही आशंकाओं के बाद आखिर टिड्डी दल ने बुधवार को चरखी दादरी जिले में तीसरी बार फिर से फसलों पर हमला बोल दिया है. टिड्डी दल ने जिले के आधा दर्जन गांवों में प्रवेश किया है. हालांकि किसानों (Farmers) ने आवाज के साथ  टिड्डी दल को भगाने का प्रयास भी किया. बावजूद इसके टिड्डी दल खेतों में मंडरा रहा है. प्रशासन के साथ-साथ कृषि अधिकारी भी टिड्डी दल को लेकर पूरी तरह से सर्तक है. मंगलवार रात करीब 9 बजे टिड्डी दल ने दादरी जिले के गांव इमलोटा, मोरवाला, स्वरूपगढ़ व नीमली में हमला बोला. गांव वालों ने जैसे ही टिड्डी दल को देखा, वे फौरन सक्रिय हो गए. उन्हें पहले ही कृषि विभाग को अवगत करवा दिया था.
सिरसा में भी टिड्डियों का हमला

वहीं सिरसा जिले में भी टिड्डी दल ने मंगलवार को एक बार फिर से हमला किया. जिले में टिड्डी दल का ये तीसरा हमला था. इस बार भी टिड्डी दल ने राजस्थान से हरियाणा में प्रवेश किया. टिड्डी दल का हमला सिरसा के गांव जमाल, कुतियाना सहित आस पास के गांवों में हुआ था. फ़िलहाल टिड्डियों को भगाने के लिए ग्रामीण और कृषि विभाग के अधिकारी खेतों में मोर्चा संभाले हुए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading