रणदीप सुरजेवाला के आरोपों पर बोले दुष्यंत चौटाला- हरियाणा से मारुति नहीं कर रही पलायन

दुष्यंत ने कहा हरियाणा की धरती पर मारुति कंपनी के भी एक विशाल प्लांट की नींव रखने का कार्य करेगी

Haryana Politics: उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि मारुति-सुजुकी कंपनी (Maruti-Suzuki) ने हरियाणा में एक और बड़ा प्लांट स्थापित करने के लिए सरकार से 900 एकड़ जमीन मांगी है. चौटाला ने स्पष्ट किया कि कोरोना महामारी के बावजूद प्रदेश राजस्व में बढ़ोतरी हुई है.

  • Share this:
    चंडीगढ़. मारुति-सुजुकी कंपनी हरियाणा में एक और बड़ा प्लांट स्थापित करना चाहती है और इसके लिए कंपनी ने सोनीपत जिले के खरखोदा में 900 एकड़ से ज्यादा जमीन हरियाणा सरकार (Haryana Government) से मांगी है. यह जानकारी प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) ने मंगलवार को जेजेपी प्रदेश कार्यालय में पत्रकारों को दी. चौटाला ने कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला के मारुति को लेकर लगाए आरोपों के सवाल पर कहा कि सुरजेवाला के आरोप तथ्यों से परे हैं और मारुति हरियाणा में लगा अपना कोई भी प्लांट शिफ्ट नहीं कर रहे है.

    डिप्टी सीएम ने कहा कि अगले दो माह में हरियाणा में बड़े निवेश की उम्मीद है. उन्होंने बताया कि पिछले दिनों मारुति-सुजुकी कंपनी से जुड़े वरिष्ठ प्रतिनिधियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री मनोहर लाल व उनकी बैठक हुई थी. उन्होंने कहा कि मारुति-सुजुकी ने खरखोदा में अपना प्लांट लगाने के लिए एचएसआईआईडीसी से जमीन की मांग की है. दुष्यंत चौटाला ने कहा कि गाड़ियों के उत्पादन के लिए 800 एकड़ से ज्यादा और बाईक उत्पादन के लिए 100 एकड़ से ज्यादा जमीन सुजुकी कंपनी ने मांगी है.

    भविष्य में मारुति समेत कई प्लांट लगेंगे
    उन्होंने उम्मीद जताई कि राज्य सरकार एटीएल और फ्लिपकार्ट की तरह आने वाले दिनों में हरियाणा की धरती पर मारुति कंपनी के भी एक विशाल प्लांट की नींव रखने का कार्य करेगी. साथ ही उपमुख्यमंत्री ने कहा कि नई ई-व्हीकल पॉलिसी के तहत भी निस्सान, हुंडई जैसी विदेशी कंपनियां जो देश में प्लांट लगाने में रुचि रखती है, उन्हें हरियाणा में निवेश करवाने का सरकार का प्रयास रहेगा. उन्होंने कहा कि इसको लेकर दो बड़ी व्हीकल की बैटरी बनाने वाली कंपनियों से सरकार की चर्चा भी हुई है.

    महामारी के बावजूद राजस्व बढ़ा
    वहीं दुष्यंत चौटाला ने कहा कि कोरोना महामारी के बावजूद प्रदेश राजस्व में बढ़ोतरी हुई है. उन्होंने कहा कि मजबूत मॉनिटरिंग सिस्टम व नई एक्साइज पॉलिसी का लाभ मिला है और इस बार करीब 17 प्रतिशत आबकारी राजस्व बढ़ा है. दुष्यंत चौटाला ने कहा कि आने वाले दिनों में सरकार इस राजस्व रिकार्ड वृद्धि को और बढ़ाने का प्रयास करेगी.

    पंचायत चुनाव अटकने की स्थिति में सरकार के पास कई विकल्प
    प्रदेश में पंचायत चुनाव के संदर्भ में पूछे गए सवाल पर उपमुख्यमंत्री ने कहा कि पंचायतों से जुड़ी हाईकोर्ट में तीन अलग-अलग याचिकाएं लगी हुई है, जिन पर सुनवाईयां हो रही है. उन्होंने कहा कि अगर जिला परिषद के पुर्ननिर्धारण के कारण चुनाव में देरी होती है तो उस स्थिति में सरकार के समक्ष जिला परिषद और ब्लॉक समिति को छोड़कर पंच-सरपंचों का चुनाव करवाने का विकल्प है और इसको लेकर सरकार जल्द चुनाव आयोग को पत्र लिखकर भेजेगी.

    कांग्रेस में ऊपर से नीचे तक गुटबाजी
    हरियाणा कांग्रेस में चल रही उठापटक के सवाल पर उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि कांग्रेस में गुटबाजी केवल हरियाणा तक सीमित नहीं है, बल्कि ऊपर तक कांग्रेस का यही हाल है. उन्होंने कहा कि हरियाणा से पहले कांग्रेस अपने शीर्ष नेतृत्व को सही करे. उन्होंने अमेरिका का इतिहास बताते हुए कहा कि वहां 100 साल से ज्यादा कोई राजनीतिक दल नहीं चला. दुष्यंत चौटाला ने कहा कि ऐसा ही हाल कांग्रेस का हो गया है. करीब सवा सौ साल कांग्रेस को हो गए है, अब कांग्रेस में ऊपर से नीचे तक बैठी टीमें कांग्रेस को अंत की ओर लेकर जा रही हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.