लाइव टीवी

महाराष्‍ट्र-हरियाणा में थमा विधानसभा चुनाव प्रचार, 21 को डाले जाएंगे वोट, 24 को आएंगे नतीजे

News18Hindi
Updated: October 19, 2019, 8:23 PM IST
महाराष्‍ट्र-हरियाणा में थमा विधानसभा चुनाव प्रचार, 21 को डाले जाएंगे वोट, 24 को आएंगे नतीजे
महाराष्‍ट्र में 288 विधानसभा सीटों के लिए और हरियाणा में 90 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे.

हरियाणा (Haryana) में 21 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2019) के मद्देनजर, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) से लगने वाली सीमाओं को दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने सील कर दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 19, 2019, 8:23 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली: महाराष्‍ट्र और हरियाणा (Maharashtra Haryana assembly Polls) में 21 अक्‍टूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly polls 2019) के लिए प्रचार शनिवार शाम 5 बजे थम गया. 21 अक्‍टूबर को अब दोनों राज्‍यों में वोट डाले जाएंगे. जबकि वोटों की गिनती 24 अक्टूबर को होगी.

बता दें, महाराष्‍ट्र में 288 विधानसभा सीटों के लिए और हरियाणा में 90 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. अभी इन दोनों राज्‍यों में बीजेपी की सरकार है. लोकसभा चुनावों में भी इन दोनों ही राज्‍यों में बीजेपी और उसके साथी दलों का जोरदार प्रदर्शन रहा था. हरियाणा में तो बीजेपी ने सभी सीटें जीतकर कांग्रेस का सफाया कर दिया था.

महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना का मुकाबला कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन से
महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव में बीजेपी और शिवसेना गठबंधन का मुकाबला कांग्रेस और एनसीपी गठबंधन से है. बीजेपी जहां 163 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. वहीं शिवसेना 124 सीटों पर मैदान में है. 2014 लोकसभा चुनाव की बात करें तो दोनों भगवा दल अलग होकर चुनाव मैदान में उतरे थे. बीजेपी को 122 और शिवसेना को 63 सीटें मिली थीं. इसके बाद दोनों ने मिलकर सरकार बनाई थी. 2014 के चुनाव में कांग्रेस को 27 एनसीपी को 29 सीटें मिली थीं. लोकसभा चुनाव में बीजेपी शिवसेना ने 48 में से 41 सीटें जीती थीं. सिर्फ 6 सीटें कांग्रेस एनसीपी ने जीती. बीजेपी ने 23 शिवसेना ने 18 सीटें जीती थीं.

हरियाणा से लगने वाली सीमाओं को दिल्ली पुलिस ने किया सील
हरियाणा में 21 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर, राष्ट्रीय राजधानी से लगने वाली सीमाओं को दिल्ली पुलिस ने सील कर दिया है. दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शुष्क दिवसों के दौरान शराब के अवैध परिवहन को रोकने के लिए दिल्ली हरियाणा सीमा पर वाहनों की जांच शुरू हो चुकी है. दिल्ली पुलिस की संयुक्त पुलिस आयुक्त (पश्चिीम संभाग) शालिनी सिंह ने बताया, ‘आमतौर पर मतदान से 24 घंटे पहले सीमाओं को सील किया जाता है लेकिन इस बार हमने इसे पहले से शुरू कर दिया है और जांच तेज कर दी गई है.’

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 19, 2019, 5:55 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...