• Home
  • »
  • News
  • »
  • haryana
  • »
  • हरियाणा में 37 पैसे प्रति यूनिट सस्ती हुई बिजली, CM ML Khattar ने किया ऐलान

हरियाणा में 37 पैसे प्रति यूनिट सस्ती हुई बिजली, CM ML Khattar ने किया ऐलान

हरियाणा सरकार ने बिजली की दरों में कमी कर दी है.

हरियाणा सरकार ने बिजली की दरों में कमी कर दी है.

Chandigarh News: हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर (CM ML Khattar) सरकार ने बिजली की दर 37 पैसे प्रति यूनिट सस्ती करने की घोषणा की है. सीएमओ की ऑफिशियल ट्विटर हैंडर से इस बात की जानकारी दी गई है.

  • Share this:

चंड़ीगढ़. कोरोना संक्रमण (COVID-19) की मार झेल रहे हरियाणा (Haryana) के बाशिंदों के लिए बड़ी खबर है. जनता को राहत देने के लिए सरकार ने अहम फैसला लिया है. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश में बिजली की दर 37 पैसे प्रति यूनिट सस्ती करने की घोषणा की है. बेहतर योजना के कारण डिस्कॉम ने वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 46 पैसे प्रति यूनिट की औसत बिजली खरीद लागत में पर्याप्त कमी हासिल की है. यह एचईआरसी द्वारा की गई एफएसए गणना में भी परिलक्षित हुआ है जहां एफएसए नकारात्मक है.

लागत में कमी के इस लाभ को आगे उपभोक्ताओं को प्रदान करने के लिए, विशेष रूप से इस कोविड-19 महामारी के इस समय के दौरान हरियाणा सरकार ने अब से उपभोक्ताओं से लिए जा रहे 37 पैसे एफएसए को माफ करने का निर्णय लिया है. इससे बिजली उपभोक्ताओं को लगभग 100 करोड रुपए प्रतिमाह की राहत मिलेगी.

एफएसए का भार वहन कर रही सरकार

उल्लेखनीय है कि कृषि उपभोक्ताओं के संबंध में एफएसए का बोझ पहले से ही राज्य सरकार द्वारा वहन किया जा रहा है. हरियाणा सरकार ने राज्य के बिजली उपभोक्ताओं को सस्ती दरों पर गुणवत्तापूर्ण बिजली उपलब्ध कराने का प्रयास किया है. पिछले कुछ वर्षों में हरियाणा बिजली वितरण कंपनियों का क्रियाकलाप बदला है. उनका उत्कृष्ट प्रदर्शन बिजली मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा किए गए बिजली डिस्कॉम की एकीकृत रेटिंग में भी परिलक्षित होता है. जहां हरियाणा गुजरात के बाद दूसरे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य के रूप में उभरा है.

सीएम मनोहर लाल खट्टर ने किया ट्वीट

बिजली दरों में कमी को लेकर हरियाणा सीएमओ ने एक ट्वीट किया है. सीएमओ ने अपने ट्वीट में लिखा, हरियाणा के बिजली उपभोक्ताओं को राहत देते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने प्रदेश में बिजली की दर 37 पैसे प्रति यूनिट सस्ती करने की घोषणा की है. विशेष रूप से कोरोना महामारी के इस समय में सरकार ने अब से उपभोक्ताओं से लिए जा रहे 37 पैसे एफएसए को माफ करने का फैसला किया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज