लाइव टीवी

हरियाणा सरकार शुरू करेगी बिजली पंचायत, लोगों को बिल भरने के लिए किया जाएग प्रेरित
Chandigarh-City News in Hindi

News18 Haryana
Updated: December 25, 2019, 12:29 PM IST
हरियाणा सरकार शुरू करेगी बिजली पंचायत, लोगों को बिल भरने के लिए किया जाएग प्रेरित
अब बिजली पंचायत में लोगों को किया जाएगा जागरुक

इस दौरान लोगों से को बिजली बिल (Electricity Bill) भरने के लिए प्रेरित किया जाएगा. साथ ही उनकी दिक्कतों को भी सुना जाएगा. रणजीत सिंह (Ranjit Singh) ने कहा कि इस वक्त हरियाणा (Haryana) में पंजाब से लगते बॉर्डर इलाकों में ही लोग नियमित तौर पर अपने बिल भर रहे हैं.

  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा (Haryana) के जिन ग्रामीण इलाकों में बिजली बिल (Electricity Bill) भरने में दिक्कतें आ रही हैं. वहां पर सरकार की ओर से जल्द ही बिजली पंचायत (Electricity Panchayat) शुरू की जाएगी. चंडीगढ़ में बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने बताया कि इस योजना की शुरुआत आगामी 5 जनवरी को हिसार से शुरू की जाएगी.  एक बिजली पंचायत में  10 से 15 गांव के मौजिज लोगों के साथ बिजली मंत्री और अधिकारी शिरकत करेंगे.

इस दौरान लोगों से को बिजली बिल भरने के लिए प्रेरित किया जाएगा. साथ ही उनकी दिक्कतों को भी सुना जाएगा. रणजीत सिंह ने कहा कि इस वक्त हरियाणा में पंजाब से लगते बॉर्डर इलाकों में ही लोग नियमित तौर पर अपने बिल भर रहे हैं.

2637 ट्यूबवेल कनेक्शनों को फरवरी के अंत तक जारी करने के निर्देश

हरियाणा में ट्यूबवेल के बिजली कनेक्शनों के बारे में रणजीत सिंह ने बताया कि इस वक्त 82000 किसानों ने ट्यूबवेल कनेक्शन लेने के लिए आवेदन किया हुआ है. लेकिन जिसमें से मात्र 10 फ़ीसदी ने ही धनराशि जमा करवाई है. सरकार ने 2637 ट्यूबवेल कनेक्शनों को फरवरी के अंत तक जारी करने के निर्देश दिए हैं और इसके बाद 31 मार्च तक जितने भी किसान धनराशि जमा करवाते हैं, उन सबको भी ट्यूबवेल कनेक्शन आवंटित कर दिए जाएंगे.

बिजली का लाइन लॉस 14 फ़ीसदी

एक सवाल के जवाब में बिजली मंत्री रंजीत सिंह ने बताया कि हरियाणा में फिलहाल बिजली का लाइन लॉस 14 फ़ीसदी है, जो पिछले  साल 30 फ़ीसदी के आसपास था. 2020 में इसे 12 फ़ीसदी पर करने का लक्ष्य रखा है. हरियाणा में बिजली के प्रीपेड मीटर योजना शुरू करने पर रणजीत सिंह ने कहा कि फिलहाल इस योजना में कुछ दिक्कतें हैं. जिन पर मंथन जारी है. जिस दिन दिक्कतों का समाधान हो जाएगा उसी दिन हरियाणा में प्रीपेड मीटर बिजली मीटर योजना शुरू  दी जाएगी.

ये भी पढ़ें:- फोगाट परिवार के घर आई खुशखबरी, मां बनीं दंगल गर्ल गीताये भी पढ़ें:- विज के पास पहुंची महिला, बोली- मैंने की थी पति की हत्या, मुझे फांसी की सजा दो

ये भी पढ़ें:- BJP विधायक का विवादित बयान- ‘मोदी का इशारा हुआ तो एक घंटे में कर देंगे सफाया’

ये भी पढ़ें:- ऑर्डर देने के बाद जोमैटो डिलीवरी ब्वॉय ने मांगे पैसे तो मारा चाकू

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 25, 2019, 12:27 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर