Home /News /haryana /

हरियाणा: ग्रामीणों को फिट रहना सिखाएंगे पूर्व फौजी, जिम और पार्क में चलेगा प्रशिक्षण

हरियाणा: ग्रामीणों को फिट रहना सिखाएंगे पूर्व फौजी, जिम और पार्क में चलेगा प्रशिक्षण

सीएम ने ने पूर्व सैनिकों और सेवानिवृत्त कर्मचारियों के साथ आयोजित वेबीनार में सीधे संवाद में यह बात कही.

सीएम ने ने पूर्व सैनिकों और सेवानिवृत्त कर्मचारियों के साथ आयोजित वेबीनार में सीधे संवाद में यह बात कही.

Haryana news: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने पूर्व सैनिकों और सेवानिवृत्त कर्मचारियों के साथ आयोजित वेबीनार में सीधे संवाद में यह बात कही. कार्यक्रम में इंटरनेट मीडिया के जरिये सात हजार से अधिक पूर्व सैनिक व सेवानिवृत कर्मचारी जुड़े. मुख्यमंत्री ने सभी से सरकारी योजनाओं व सेवाओं का लाभ धरातल तक पहुंचाने के लिए मदद मांगी. उनकी मदद से योजनाओं को सही तरीके से पात्र लोगों तक पहुंचाने में आसानी होगी.

अधिक पढ़ें ...

    चंडीगढ़. हरियाणा सरकार (Haryana Government) ग्रामीणों को फिट रखने के लिए पूर्व सैनिकों की मदद लेगी. प्रदेश के एक हजार गांवों में पार्क एवं व्यायामशालाएं तैयार की जा रही हैं. इनमें योग के जरिये स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के लिए प्रशिक्षण में पूर्व सैनिकों की सेवाएं ली जाएंगी. बच्चों, युवाओं और बुजुर्गों को शारीरिक व मानसिक रूप से चुस्त-दुरुस्त बनाने के लिए प्रदेश सरकार का ये प्लान है. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने पूर्व सैनिकों और सेवानिवृत्त कर्मचारियों के साथ आयोजित वेबीनार में सीधे संवाद में यह बात कही. हरियाणा सरकार ने वालंटियर्स को समाजसेवा में शामिल करने के लिए पहले ही समर्पण पोर्टल बनाया हुआ है जिस पर सभी भूतपूर्व सैनिक और सेवानिवृत्त कर्मचारी खुद को पंजीकृत कर सकते हैं.

    वहीं मुख्यमंत्री खट्टर ने बताया कि हर हित स्टोर योजना के तहत 71 स्टोर खोले जा चुके हैं. प्रथम चरण में 2000 और द्वितीय चरण में 5000 स्टोर खोलने का लक्ष्य है. इसी तरह वीटा बूथों के जरिये भी कई लोगों को रोजगार देने की योजना बनाई जा रही है. रोजगार के लिए शहरों पर दबाव कम करने के लिए गांवों में परंपरागत खेती के अलावा पशुपालन, मधुमक्खी पालन, मछली पालन, मशरूम की खेती और कृषि आधारित लघु व कुटीर उद्योग को बढ़ावा दिया जा रहा है.

    मुख्यमंत्री ने व्यवस्था परिवर्तन के लिए किए कामों का हवाला देते हुए कहा कि सरकारी योजनाओं का लाभ देने में कर्मचारियों की अहम भूमिका रही है. ई-गर्वनेंस और सुशासन के जरिये 500 से अधिक सेवाओं को आमजन के घर-द्वार तक पहुंचाया जाएगा.

    उन्होंने कहा कि अभी तक प्रथा चलती रही है कि जिस व्यक्ति को सरकारी योजनाओं का लाभ लेना है वह स्वयं सरकार के पास आए और संपूर्ण जानकारी देकर उस योजना का लाभ प्राप्त करे. हमारी सरकार ने इस प्रथा को खत्म करने के लिए महत्वाकांक्षी योजना परिवार पहचान पत्र शुरू की है.

    Tags: Army, Gym, Haryana Government

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर