लाइव टीवी

Assembly Election 2019: News18-IPSOS के एग्जिट पोल में क्या है खास

News18 Haryana
Updated: October 21, 2019, 9:03 PM IST
Assembly Election 2019: News18-IPSOS के एग्जिट पोल में क्या है खास
News18-IPSOS के एग्जिट पोल में एनडीए बहुमत के करीब दिख रही है.

News18-IPSOS एग्जिट पोल (Exit Poll) में मतदाता के इंटरव्यू की प्रक्रिया, वोटिंग शुरू होने के साथ शुरू की गई और यह तब तक चलती रही जब तक यह सुनिश्चित नहीं कर लिया गया कि इस प्रक्रिया में वोटर्स का बेहतर रिप्रेजेंटेशन हो चुका है.

  • Share this:
नई दिल्ली. 21 अक्टूबर (सोमवार) को हरियाणा (Haryana) और महाराष्ट्र (Maharashtra) में विधानसभा चुनाव (Assembly Election) के लिए वोट डाले गए. वहीं, NEWS18 नेटवर्क ने सर्वे एजेंसी IPSOS के साथ मिलकर इन दोनों सूबों की नब्ज टटोली. हरियाणा और महाराष्ट्र में वोटरों से बात करके वैज्ञानिक ढंग से एग्जिट पोल (Exit Poll) तैयार किया गया. News18-IPSOS के एग्जिट पोल में एनडीए बहुमत के करीब दिख रही है.

न्यूज 18-IPSOS की बड़े सैंपल साइज के साथ एग्जिट पोल-
* महाराष्ट्र में कुल 288 विधानसभा क्षेत्रों में से 72 विधानसभा क्षेत्रों के 432 मतदान केंद्रों को चुना गया.
* हरियाणा में कुल 92 विधानसभा क्षेत्रों में से 23 विधानसभा क्षेत्रों के 138 मतदान केंद्रों को चुना गया.

प्रत्येक मतदान केंद्र में 25 मतदाताओं को एक्जिट पोल के लिए रैंडमली चयनित किया गया. महाराष्ट्र के 72 विधानसभा क्षेत्रों में 10,800 मतदाताओं से बात की गई जबकि हरियाणा में 23 विधानसभा क्षेत्रों में  3,450 मतदाताओं से बात की गई.

विधानसभा क्षेत्रों और मतदान केंद्रों के चयन के लिए बहुस्तरीय सैंपलिंग प्रोटोकॉल का उपयोग किया गया-
1. विधानसभा क्षेत्रों का चयन
Loading...

2. मतदान केंद्रों का चयन
3. मतदाताओं का चयन

News18-IPSOS एग्जिट पोल में मतदाता के इंटरव्यू की प्रक्रिया, वोटिंग शुरू होने के साथ शुरू की गई और यह तब तक चलती रही जब तक यह सुनिश्चित नहीं कर लिया गया कि इस प्रक्रिया में वोटर्स का बेहतर रिप्रेजेंटेशन हो चुका है. इसमें हर टाइम क्लस्टर के वोटर्स को रखा गया.

हर पोलिंग बूथ को एक घंटे के लिए तीन इंटरव्यू लेने वालों के जरिए कवर किया गया. उसके बाद वो अगले पोलिंग स्टेशन की ओर चले गए. हर इंटरव्यू कंप्युटर से जुड़ी पर्सनल इंटरव्यूइंग (सीएपीआई) डिवाइस से लिया गया.

एग्जिट पोल क्या है?
एग्जिट पोल हमेशा मतदान के दिन ही होता है. एग्जिट पोल में मतदान देने के तुरंत बाद जब मतदाता पोलिंग बूथ से बाहर निकलता है तो उसकी राय पूछी जाती है और फिर उसका विश्लेषण किया जाता है. इसे एग्जिट पोल कहते हैं.

ये भी पढ़ें-

नितिन गडकरी बोले- महाराष्ट्र और देश में 50 साल का काम पांच साल में हुआ

हरियाणा का वो जिला जहां से गुजरता है सत्ता का रास्ता

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 21, 2019, 7:43 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...