हरियाणा: होली से पहले किसानों मिल सकती है PM-KISAN की 8वीं किस्त, ऐसे चेक करें अपना नाम

केंद्र सरकार होली से पहले किसानों को दे सकती है तोहफा

केंद्र सरकार होली से पहले किसानों को दे सकती है तोहफा

PM Kisan Samman Nidhi Installment: पीएम किसान सम्मान निधि की सातवीं किस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिसंबर में जारी की थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 15, 2021, 10:37 AM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. हरिया के किसानों को केंद्र सरकार होली से पहले बड़ा तोहफा दे सकती है.  पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) से जुड़े किसानों ये तोहफा मिलेगा. इस योजना के तहत किसानों को हर साल 3 किस्‍त में 6,000 रुपये की आर्थिक मदद (Financial Support) दी जाती है. इसमें सीधे किसानों के बैंक अकाउंट में 2,000 रुपये की तीन किस्‍तें भेजी जाती हैं. उम्‍मीद की जा रही है कि इस बार केंद्र सरकार होली के त्‍योहार (Holi Festival) से पहले ही किसानों के खाते में 8वीं किस्‍त के 2,000 रुपये भेज देगी.

अगर आपने इस योजना का फायदा लेने के लिए आवेदन किया है और अपना नाम लाभार्थियों की सूची में देखना चाहते हैं तो आपके लिए सरकार ने अब यह सुविधा ऑनलाइन भी मुहैया करा दी है. आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021 की नई सूची को सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर देख सकते हैं.

बता दें कि देश में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का फायदा हरियाणा के किसानों को भी मिला है. इसकी शुरुआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 24 फरवरी 2019 को उत्तर प्रदेश से की थी. अगर देश की बात करें तो पीएम किसान योजना से 12 मार्च 2021 तक कुल 11.71 करोड़ किसान जुड़ चुके हैं.

किसान ऐसे चेक करें अपना नाम
वेबसाइट पर पहुंचने के बाद राइट साइड में फार्मर्स कॉर्नर (Farmers Corner) पर क्लिक करें. इसके बाद बेनेफिशियरी स्‍टेटस (Beneficiary Status) ऑप्शन पर क्लिक करें, जिसके बाद नया पेज खुलेगा. अब अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालें. इसके बाद आपको अपने स्‍टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी. पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आप घर बैठे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास अपने खेत की खतौनी, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर होना जरूरी है. इसके लिए आप पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज