हरियाणा: किसानों को नहीं होगी धान बेचने में परेशानी, इस साल बनेंगे तीन गुणा खरीद केंद्र 

हरियाणा सरकार ने किसानों को फायदा देने के लिए किया ये फैसला

दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) ने कहा कि फसल खरीद के समय धर्मकांटों पर तोल को लेकर किसानों की आमतौर पर शिकायतें रहती हैं, इसलिए अधिकारी अगले 15 दिनों में सभी मंडियों में इन धर्मकांटों की जांच करें.

  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) ने सीजन 2020-21 के लिए धान एवं बाजरा की खरीद की तैयारियों के लिए हुई समीक्षा बैठक में अधिकारियों को कई निर्देश दिए. दुष्यंत चौटालाा ने कहा प्रदेश के किसानों (Farmers) को धान बेचने के लिए किसी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए हर उचित कदम उठाए जाएं. धान खरीद के लिए अनाज मंडियों में तोल के लिए प्रयोग किए जाने वाले धर्मकांटों की 15 दिन के अंदर जांच भी करें.

यह निर्देश उपमुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 की महामारी को देखते हुए दिए. उन्होंने कहा कि धान खरीद केंद्र किसानों के नजदीक से नजदीक बनाए जाएं ताकि किसानों को अपने धान बेचने के लिए दूर न जाना पड़े और मंडियों में भी़ ना हो. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन खरीद केंद्रों को पिछले साल से तीन गुणा बढ़ाकर करीब 600 किया जाए.

15 दिन में करें धर्मकांटों की जांच

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि फसल खरीद के समय धर्मकांटों पर तोल को लेकर किसानों की आमतौर पर शिकायतें रहती हैं, इसलिए अधिकारी अगले 15 दिनों में सभी मंडियों में इन धर्मकांटों की जांच करें और जहां गड़बड़ी दिखाई दे, उसे ठीक किया जाए. उपमुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि खरीफ सीजन 2020-21 के दौरान किसानों को अपनी धान व बाजरा बेचने में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो, इस दिशा में कदम उठाए जाएं.

अधिकारियों को दिए निर्देश

यह निर्देश हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने मंगलवार को सीजन 2020-21 के लिए धान एवं बाजरा की खरीद करने हेतु की गई तैयारियों के लिए आयोजित समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए. इस अवसर पर खाद्य,नागरिक एवं उपभोक्ता मामले विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास, हरियाणा राज्य कृषि एवं विपणन बोर्ड की मुख्य प्रशासक सुमेधा कटारिया, खाद्य,नागरिक एवं उपभोक्ता मामले विभाग के निदेशक चंद्रशेखर खरे समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.