हरियाणा में युवाओं के लिए होगी नौकरियों की भरमार, प्राइवेट सेक्टर में अवसर पैदा करेगी सरकार
Chandigarh-City News in Hindi

हरियाणा में युवाओं के लिए होगी नौकरियों की भरमार, प्राइवेट सेक्टर में अवसर पैदा करेगी सरकार
हरियाणा में युवाओं के लिए नौकरियां

निजी क्षेत्र (Private Sector) में 75 प्रतिशत रोजगार देने का मसौदा भी तैयार हो रहा है. यदि औद्योगिक प्रतिष्ठान राज्य के युवाओं को अधिक रोजगार (Jobs) प्रदान करते हैं तो सरकार ऐसी इकाइयों को प्रोत्साहित करेगी.

  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा सरकार (Haryana Government) युवाओं के लिए नौकरियों के अवसर पैदा तैयार करने में जुटी हुई है. सरकार युवाओं के लिए निजी क्षेत्र (Private Sector) में नौकरी के अवसर पैदा करेगी. प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि सरकार विद्यार्थियों को गुणवत्तापरक शिक्षा प्रदान करने के अलावा उनके कौशल विकास पर विशेष बल देगी, ताकि उन्हें रोजगार के योग्य बनाया जा सके. युवाओं को निजी क्षेत्र में नौकरियों की ओर आकर्षित करने के लिए अधिकारियों को योजनाएं बनाने को कहा गया है.

निजी क्षेत्र में 75 प्रतिशत रोजगार देने का मसौदा भी तैयार हो रहा है. यदि औद्योगिक प्रतिष्ठान राज्य के युवाओं को अधिक रोजगार प्रदान करते हैं तो सरकार ऐसी इकाइयों को प्रोत्साहित करेगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार यह सुनिश्चित करेगी की प्रदेश में कोई भी युवा बेरोजगार न रहे. इसके लिए एक विजन के साथ योजनाबद्ध तरीके से काम किया जा रहा है.

सीएम मनोहर लाल ने कही ये बात



निजी उद्योगों को भी सक्षम युवा योजना के प्लेसमेंट सेल की सुविधा दी जानी चाहिए ताकि वे अपनी आवश्यकतानुसार युवाओं को नौकरी पर रख सकें. उन्होंने बताया कि रोजगार पोर्टल सरकार के साथ-साथ निजी क्षेत्र में भी युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने में मददगार साबित होगा, क्योंकि निजी एग्रीगेटर्स को इस पोर्टल के साथ जोड़ा गया है.
 रोजगार के विभिन्न अवसरों की जानकारी दी जाएगी

पोर्टल पर पंजीकृत आइटीआइ के सक्षम युवाओं को सरकारी एवं निजी क्षेत्र में उपलब्ध रोजगार के विभिन्न अवसरों की जानकारी दी जाएगी. राज्य के सभी 22 जिलों के सात हजार से अधिक आइटीआइ पासआउट युवाओं ने मिस्त्री ऐप पर अपना पंजीकरण किया है. आरंभ में इस ऐप की मदद से छह ट्रेड इलेक्ट्रीशियन, रेफ्रिजरेशन एवं मैकेनिक, प्लंबर, ब्यूटीशियन, वायरमैन और कारपेंटर की सेवाएं ली जा सकेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading