Haryana: गेहूं खरीद होगी शुरू, वृद्धावस्था पेंशन बढ़ेगी, जानें हरियाणा में 1 अप्रैल से क्या-कुछ बदलेगा?

हरियाणा के छात्रों को सरकार तोहफा

हरियाणा के छात्रों को सरकार तोहफा

Changes from 1st April: हरियाणा में बुजुर्ग पेंशन धारकों के लिए अप्रैल का महीना खुशखबरी लेकर आ रहा है, क्योंकि उनकी वृद्धावस्था पेंशन में राज्य सरकार ने 250 रुपए बढ़ोतरी की घोषणा की गई है, वहीं गेहूं के साथ फसल खरीद भी शुरू होने जा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 31, 2021, 9:51 AM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा में होली के दो दिन बाद या गुरूवार एक अप्रैल से कई बदलाव होने जा रहे हैं, जिसका सीधा असर आप पर पड़ेगा. एक अप्रैल से नया वित्तीय शुरू हो रहा है. इसके साथ ही उन तमाम घोषणाओं पर अमल शुरू हो जाएगा, जिनके लिए राज्य सरकार ने बजट में प्रावधान किया गया है. राज्य में गेहूं की सरकारी खरीद (Wheat Procurement) एक अप्रैल से शुरू होने वाली है. किसान आंदोलन के चलते राज्य सरकार इस वर्ष फसल खरीद को लेकर काफी गंभीर दिख रही है. इसी प्रकार बुर्जर्गों को भी इस महीने से पेंशन 250 रुपए बढ़कर मिलेगी.

बता दें कि मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने जब हरियाणा का वर्ष 2021-22 का बजट पेश किया था तो उस बजट में कई राहतों का एलान किया था. राज्‍य में वृद्धावस्‍था पेंशन में 250 रुपये की वृद्धि करने घोषणा की गई थी. अब यह पेंशन 2500 रुपये प्रति माह कर दी गई है. पहले बुजुर्गों को प्रति माह 2250 रुपये थी. यह वृद्धि एक अप्रैल से लागू होगी.

9वीं से 12 कक्षा तक के बच्चों को मुफ्त शिक्षा

सरकारी स्कूलों में 12वीं कक्षा तक के सभी छात्रों के लिए मुफ्त शिक्षा देने की घोषणा की थी. राज्य में नौवीं से बारहवीं तक के सभी बच्चों को मुफ्त शिक्षा दी जाएगी. इसी के साथ सरकारी स्कूलों में IT शिक्षा को बढ़ावा देने को लेकर डिजिटल क्लासरूम के लिए 700 करोड़ रुपये की योजना तैयार की गई है.
चंडीगढ़ में होंगे ये बदलाव

एक अप्रैल से 31 मई तक प्रापर्टी और हाउस टैक्स जमा करवाने पर छूट मिलेगी. नगर निगम की ओर से सेल्फ असेसमेंट स्कीम के तहत प्रापर्टी टैक्स जमा करवाने वाले को 10 और हाउस टैक्स जमा करवाने वालों को 20 प्रतिशत की छूट मिलेगी.

नगर निगम की ओर से शहर में 89 पेड पार्किंग बनाई गई है, जिनके रेट में इजाफा होगा. नगर निगम ने सूखा और गीला कचरे का सेग्रीगेशन अनिवार्य किया हुआ है. एक अप्रैल से नगर निगम की ओर से ऐसा न करने वालों के खिलाफ अभियान छेड़ा जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज