होम /न्यूज /हरियाणा /

बड़ी खबर: यमुनानगर के हथिनी कुंड पर बांध बनाएगी सरकार, CM खट्टर ने किया ऐलान

बड़ी खबर: यमुनानगर के हथिनी कुंड पर बांध बनाएगी सरकार, CM खट्टर ने किया ऐलान

बयान में कहा गया कि बांध से 76 करोड़ 30 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन होगा. (फाइल फोटो)

बयान में कहा गया कि बांध से 76 करोड़ 30 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन होगा. (फाइल फोटो)

Haryana News: यहां एक आधिकारिक बयान में कहा गया, “उन्होंने (मुख्यमंत्री ने) बांध से संबंधित एक समीक्षा बैठक की जिसके बाद उन्होंने हरियाणा सिंचाई और जल संसाधन विभाग द्वारा तैयार की गई एक प्राथमिक रिपोर्ट को केंद्रीय जल आयोग को भेजने को मंजूरी दी.”

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

बयान में कहा गया, “बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि जल धरती पर एक मूल्यवान संसाधन है.
बयान में कहा गया कि बांध से 76 करोड़ 30 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन होगा.
भूजल का स्तर बढ़ेगा जिससे आसपास के क्षेत्रों के किसानों को लाभ होगा.

चंडीगढ़. हरियाणा सरकार ने राज्य के यमुनानगर जिले में यमुना नदी के समीप हथिनी कुंड पर एक बांध बनाने का निर्णय लिया है. मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने बृहस्पतिवार को इस परियोजना से संबंधित एक प्राथमिक रिपोर्ट को मंजूरी दी. यहां एक आधिकारिक बयान में कहा गया, “उन्होंने (मुख्यमंत्री ने) बांध से संबंधित एक समीक्षा बैठक की जिसके बाद उन्होंने हरियाणा सिंचाई और जल संसाधन विभाग द्वारा तैयार की गई एक प्राथमिक रिपोर्ट को केंद्रीय जल आयोग को भेजने को मंजूरी दी.”

बयान में कहा गया, “बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि जल धरती पर एक मूल्यवान संसाधन है. हर साल बरसात के मौसम के दौरान वर्षा का पानी बर्बाद होता है और यमुना नदी के क्षेत्र में बाढ़ आती है. इसके मद्देनजर हरियाणा सरकार ने हथिनी कुंड में बांध बनाने का निर्णय लिया है.” खट्टर ने कहा कि बांध के निर्माण के साथ ही, हरियाणा को न केवल बिजली मिलेगी बल्कि जलापूर्ति भी होगी. बयान में कहा गया कि बांध से 76 करोड़ 30 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन होगा.

भूजल का स्तर बढ़ेगा जिससे आसपास के क्षेत्रों के किसानों को लाभ होगा
मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्रीय जल आयोग की आवश्यकता के अनुसार, विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी मिलने के वास्ते एक प्राथमिक रिपोर्ट तैयार करना जरूरी होता है. उन्होंने कहा कि बांध बनने के बाद, भूजल का स्तर बढ़ेगा जिससे आसपास के क्षेत्रों के किसानों को लाभ होगा.

Tags: Chandigarh news, CM Manohar Lal Khattar, Haryana news, River Yamuna

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर