गुरुनानक देव 550वां प्रकाश पर्व: पंजाब में होगा पोप, दलाई लामा, शंकराचार्य और शाही इमाम का संगम!

डेरा बाबा नानक में 550वें प्रकाश पर्व की शुरुआत 7 नवंबर से होगी. 8 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी डेरा बाबा नानक पहुंचेंगे. पंजाब के कैबिनेट मंत्री सुखजिंदर रंधावा ने इस बारे में जानकारी दी है.

News18 Haryana
Updated: August 23, 2019, 1:21 PM IST
गुरुनानक देव 550वां प्रकाश पर्व: पंजाब में होगा पोप, दलाई लामा, शंकराचार्य और शाही इमाम का संगम!
पोप फ्रांसिस औऱ दलाई लामा
News18 Haryana
Updated: August 23, 2019, 1:21 PM IST
गुरुनानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व समारोह पर पंजाब में पॉप फ्रांसिस (Pope Francis), दलाई लामा (Dalai Lama), शंकराचार्य और शाही इमाम का संगम होगा. इस दिन डेरा बाबा नानक में दुनिया भर के बड़े धर्मगुरु जुटेंगे. पॉप, दलाई लामा, शंकराचार्य और शाही इमाम को पंजाब सरकार निमंत्रण भेजेगी. पॉप को एंबेसी के जरिए निमंत्रण  भेजा जाएगा. डेरा बाबा नानक में 550वें प्रकाश पर्व की शुरुआत 7 नवंबर से होगी. 8 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी डेरा बाबा नानक पहुंचेंगे. पंजाब के कैबिनेट मंत्री सुजिंदर रंधावा ने इस बारे में जानकारी दी है.

मुस्लिम समुदाय का प्रतिनिधित्व करने के लिए, दिल्ली के जामा मस्जिद के शाही इमाम के साथ मक्का से एक धार्मिक नेता को आमंत्रित करने के लिए चर्चा चल रही है. यह पता चला है कि दलाई लामा पहले ही समारोह में अपनी उपस्थिति की पुष्टि कर चुके हैं.

सरकार कर रही दो समारोहों का आयोजन

सरकार सुल्तानपुर लोधी में और डेरा बाबा नानक में वर्षगांठ पर दो समारोह आयोजित कर रही है. डेरा बाबा नानक में चार दिवसीय समारोह में धार्मिक प्रमुखों को आमंत्रित किया जाएगा, जबकि डेरा बाबा नानक समारोह 8 से 11 नवंबर तक आयोजित किया जाएगा, वहीं सुल्तानपुर लोधी में समारोह का आयोजन 12 नवंबर को किया जाएगा.

बैठक में भाई मर्दाना और साईं मिया मीर के वंशजों को भी आमंत्रित करने का निर्णय लिया, जो गुरु तेग बहादुर के शिष्य थे और उन्होंने अमृतसर में स्वर्ण मंदिर की नींव रखी थी. उनका परिवार लाहौर में रहता है.

ये भी पढ़ें- हरियाणा के एक और बाबा पर यौन शोषण का केस दर्ज, 10 से ज्यादा वीडियो वायरल

VIDEO: लव जेहाद: अकिल शादीशुदा और बच्चों वाला है, पर हम शादी कर चुके हैं व खुश हैं : नेहा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 23, 2019, 12:28 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...