लाइव टीवी

विधानसभा चुनाव: हरियाणा के रण में अकेले उतरेगा 'हाथी', मायावती को क्यों नहीं भाता किसी का साथ?

News18 Haryana
Updated: September 19, 2019, 3:22 PM IST
विधानसभा चुनाव: हरियाणा के रण में अकेले उतरेगा 'हाथी', मायावती को क्यों नहीं भाता किसी का साथ?
कांग्रेस से हाथ नहीं मिलाएगी बसपा

बसपा उम्मीदवार कड़े मुकाबले वाली सीटों पर जीत-हार में अहम भूमिका निभाएंगे.

  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Election) में बहुजन समाज पार्टी (BSP) अकेले चुनाव लड़ेगी. जेजेपी (JJP) से गठबंधन तोड़ने के बाद अब वो किसी अन्य पार्टी के साथ हाथ नहीं मिलाएगी. बसपा हरियाणा की सभी 90 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. हालांकि बसपा ने हरियाणा में कई दलों को साथी जरूर बनाया, लेकिन गठबंधन लंबा नहीं चल पाया. पार्टी सुप्रीमो मायावती को किसी का साथ ज्यादा भाता भी नहीं है. इनेलो, लोसपा और अब जेजेपी का साथ छोड़ बसपा ने ये साबित कर दिया है.

बता दें कि हरियाणा में बसपा ने 1998 में इंडियन नेशनल लोकदल के साथ गठबंधन किया था. 2009 में कुलदीप बिश्नोई की हरियाणा जनहित कांग्रेस के साथ गठबंधन किया. मई 2018 में फिर से इंडियन नेशनल लोकदल के साथ मिलकर चलने का फैसला किया गया, लेकिन यह गठबंधन 9 महीने बाद ही टूट गया. जींद उपचुनाव में करारी हार के बाद बसपा का इनेलो का अस्तित्व खतरे में नजर आने लग गया. इनेलो के साथ गठबंधन तोड़कर फरवरी 2019 में राजकुमार सैनी की लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी का साथ लेने का मन बनाया है. हालांकि यह गठबंधन भी ज्यादा दिन नहीं चल पाया.

बसपा सुप्रीमो मायावती


बसपा का वोट प्रतिशत

प्रदेश में बसपा का वोट प्रतिशत 2014 के विधानसभा चुनाव में 4.4 प्रतिशत रहा था. 2009 में 6.74 प्रतिशत और 1996 व 2000 में क्रमश: 5.44, 5.74 प्रतिशत वोट पार्टी को मिले थे. बसपा का हर विधानसभा क्षेत्र में वोट बैंक है और पार्टी उम्मीदवार किसी भी बड़े दल के प्रत्याशी का चुनावी गणित बिगाड़ देते हैं.

सभी सीटों पर उतारेगी प्रत्याशी

इस बार भी बसपा सभी विधानसभा सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारने जा रही है. बसपा उम्मीदवार कड़े मुकाबले वाली सीटों पर जीत-हार में अहम भूमिका निभाएंगे. उन्हें मिलने वाले वोट भाजपा, कांग्रेस उम्मीदवारों में से किसी को भी विधानसभा पहुंचने से रोक सकते हैं.
Loading...

ये भी पढ़ें- झज्जर में पुलिस मुठभेड़: तीन बदमाश गिरफ्तार, पांच पिस्तौल और 28 कारतूस बरामद

ये भी पढ़ें- मध्य प्रदेश की दो महिलाओं समेत पांच मजदूरों की हत्या

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 19, 2019, 3:22 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...