• Home
  • »
  • News
  • »
  • haryana
  • »
  • Big News: खट्टर सरकार का बड़ा ऐलान- प्रदेश में बंद होंगे 1057 मिडिल और प्राइमरी स्‍कूल

Big News: खट्टर सरकार का बड़ा ऐलान- प्रदेश में बंद होंगे 1057 मिडिल और प्राइमरी स्‍कूल

हरियाणा सरकार का बड़ा ऐलान

हरियाणा सरकार का बड़ा ऐलान

Haryana Assembly Budget Session: हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र में मंगलवार को सरकार ने कम छात्रों वाले स्‍कूलों को बंद करने की घोषणा की.

  • Share this:
    चंडीगढ़. हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने बजट सत्र (Budget Session) में प्रदेश के 1057 प्राइमरी और मिडिल स्‍कूल बंद करने का ऐलान किया है. जिन स्कूलों में 25 से कम छात्र हैं वो स्कूल नए शैक्षिक सत्र में बंद होंगे. प्रदेश में ऐसे 743 प्राइमरी स्कूल हैं, जहां 25 से कम छात्र हैं. वहीं, इसके साथ कम विद्यार्थियों वाले 314 मिडिल स्‍कूलों को भी आसपास के विद्यालयों में समायोजित किया जाएगा. सरकार की ओर से विधानसभा में बताया गया कि राज्‍य में 25 से कम विद्यार्थी वाले प्राइमरी स्‍कूलों को बंद किया जाएगा. इन स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों को एक किलोमीटर के दायरे में संचालित दूसरे राजकीय प्राथमिक स्कूलों में शिफ्ट किया जाएगा. इसके साथ ही इन स्कूलों में तैनात 1304 जेबीटी शिक्षकों को दूसरे स्कूलों में स्‍थानांतरित किया जाएगा.

    विभाग के अनुसार, हरियाणा में 91 प्राथमिक स्कूल ऐसे हैं, जिनमें 5 से कम विद्यार्थी हैं. 120 प्राथमिक स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या 6 से 10 के बीच है. 204 प्राथमिक स्कूलों में 11 से 15, 180 स्कूलों में 16 से 20 व 148 प्राथमिक स्कूलों में 21 से 25 की संख्या में विद्यार्थी हैं. सरकार विद्यार्थी हित में इन स्कूलों को समायोजित करने जा रही है. चूंकि कम छात्र संख्या के कारण यहां पर्याप्त शिक्षक भी नहीं हैं, जिससे उनकी पढ़ाई प्रभावित हो रही है. इन्हें नजदीक के स्कूल में समायोजित कर हर विषय के शिक्षक मुहैया कराने का पूरा प्रयास स्कूल शिक्षा विभाग करेगा.

    फरीदाबाद नगर निगम में भ्रष्टाचार का मुद्दा उठा
    इसके साथ ही विधानसभा में कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा ने फरीदाबाद नगर निगम में भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाया. इसके जवाब में अनिल विज ने माना कि गुरुग्राम और फरीदाबाद में अनियमितताओं की काफी शिकायतें सरकार को मिली हैं. इसके चलते दोनों नगर निगमों का स्पेशल ऑडिट कराया जाएगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज