Assembly Banner 2021

बड़ी खबर: हरियाणा में महिलाओं को राशन डिपो अलॉटमेंट में मिलेगा 33 प्रतिशत आरक्षण

हरियाणा सरकार ने महिलाओं को दिया बड़ा तोहफा

हरियाणा सरकार ने महिलाओं को दिया बड़ा तोहफा

Haryana Budget Session: खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री के नाते हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) ने विधानसभा में यह घोषणा की.

  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने महिलाओं के लिए रोजगार के साधन मुहैया कराने की मंशा से महिला दिवस पर उन्हें तोहफा दिया है. राज्य में जितने भी राशन डिपो अलॉट होंगे, उनमें 33 प्रतिशत महिलाओं के लिए आरक्षित किए जाएंगे. इससे महिलाएं स्वावलंबी बन सकेंगी और अपने लिए आय का बड़ा साधन तैयार कर पाएंगी. खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री के नाते हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) ने विधानसभा में यह घोषणा तब की, जब कांग्रेस विधायक जगबीर मलिक भ्रष्टाचार के मुद्दे पर बहस कर रहे थे.

डिप्टी CM ने सदन में बताया कि हरियाणा देश का पहला राज्य है, जहां राशनकार्ड धारकों को मोबाइल डिपो के माध्यम से उनके द्वार पर राशन उपलब्ध करवाया जाएगा. फरीदाबाद में यह प्रक्रिया प्रयोग के तौर पर शुरू की गई है. उन्होंने राशन डिपो के माध्यम से राशन वितरण में पारदर्शिता बरते जाने का दावा किया. सात जिलों में राशन तोलने के लिए राशन डिपो में ई-वेइंग मशीन लगा दी गई हैं. फरीदाबाद और गुरुग्राम जिला में भी लगाने की प्रक्रिया जारी है.

Youtube Video




हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने बताया कि केंद्र सरकार की 'वन नेशन, वन राशन' स्कीम का जो अभियान चलाया गया है, उसके तहत प्रदेश में राशन लेने वाले एक करोड़ 22 लाख लाभार्थियों को आधार नंबर से लिंक कर दिया गया है. अगर कोई व्यक्ति राशन डिपो पर राशन लेने जाता है तो मशीन पर पहले आधार नंबर डाला जाएगा. उसके बाद संबंधित व्यक्ति का राशन स्क्रीन पर डिस्पले हो जाएगा. बायोमीट्रिक से प्रमाणिकता जांच कर उसको राशन दिया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज