लाइव टीवी

हरियाणा मंत्रिमंडल विस्तार: जानें खट्टर सरकार 2.0 के नए मंत्रियों के बारे में

Manoj Kumar | News18 Haryana
Updated: November 14, 2019, 4:48 PM IST
हरियाणा मंत्रिमंडल विस्तार: जानें खट्टर सरकार 2.0 के नए मंत्रियों के बारे में
हरियाणा मंत्रिमंडल का हो गया बहु प्रतिक्षित विस्तार

शपथ ग्रहण में जिन दस विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली है उनमें से छह ने कैबिनेट और चार ने राज्यमंत्री के रूप में शपथ लिया है. इन सभी राज्य मंत्रियों को भी विभागों का स्वतंत्र प्रभार (Independent Charge) दिया जाएगा.

  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा सरकार के मंत्रिमंडल का गुरुवार को विस्तार (Haryana Cabinet-Expansion) हुआ. इसमें कुल 10 मंत्रियों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली. इनमें से छह ने कैबिनेट और चार ने राज्यमंत्री के रूप में शपथ ली. इन सभी राज्य मंत्रियों को भी विभागों का स्वतंत्र प्रभार (Independent Charge) दिया जाएगा.

ये बने हैं कैबिनेट मंत्री

अनिल विज- अनिल विज छह बार से बीजेपी के विधायक हैं. मनोहर लाल खट्टर की पिछली कैबिनेट में वो स्वास्थ्य मंत्री रह चुके हैं. इस बार उपमुख्यमंत्री पद के दावेदार माने जा रहे थे. 66 वर्षीय विज अनिल पहली बार 1990 में विधायक बने थे. इससे पहले छात्र जीवन में वो अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) से जुड़े रहे. विज वर्ष 1970 में ABVP के महासचिव बने थे. इसके बाद वो भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में नौकरी करते थे.


Loading...

कंवरपाल गुर्जर- हरियाणा विधानसभा के पूर्व स्पीकर यमुनानगर के जगाधरी से विधायक चुने गए हैं. राम जन्मभूमि आंदोलन में हिस्सा ले चुके कंवरपाल 1990 में बीजेपी में शामिल हुए थे. वर्ष 2000 और 2014 में दो बार पहले विधायक रह चुके हैं. वो 3 नवंबर, 2014 को विधानसभा अध्यक्ष बने थे. तीसरी बाद विधायक बने कंवरपाल पहली बार मंत्री बने हैं.

रंजीत चौटाला- देवीलाल के पुत्र रंजीत चौटाला रनिया से निर्दलीय विधायक हैं. ओम प्रकाश चौटाला के भाई रंजीत चौटाला इससे पहले रोरी से विधायक और देवीलाल की कैबिनेट में कृषि मंत्री रह चुके हैं.

जेपी दलाल- भिवानी जिले के लोहारू विधानसभा सीट से जीते जे.पी दलाल बीजेपी के प्रदेश उपाध्यक्ष भी हैं. उनकी गिनती बीजेपी के मुखर वक्ताओं में होती है.

डॉ. बनवारी लाल- 62 वर्षीय बनवारी लाल मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की पहली सरकार में मंत्री रह चुके हैं. 25 जुलाई, 2015 को वो मनोहर लाल खट्टर की पहली सरकार में मंत्री बने थे.

मूलचंद शर्मा- बल्लभगढ़ विधानसभा सीट से मूलचंद शर्मा दूसरी बार विधायक चुने गए हैं. इस जीत से पहले वो बीजेपी की राज्य कार्यकारिणी के सदस्य थे.

ये बने हैं राज्यमंत्री

अनूप धानक- उकलाना विधानसभा सीट से जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के अनूप धानक लगातार तीसरी बार विधायक चुने गए हैं. वो वर्ष 2009 और 2014 में भी विधायक रह चुके हैं. 46 वर्षीय अनूप धानक आईएनएलडी के विभाजन के समय दुष्यंत चौटाला की जेजेपी के साथ हैं.

संदीप सिंह- भारतीय हॉकी टीम के पूर्व खिलाड़ी संदीप सिंह पेहवा सीट से पहली बार विधायक चुने गए हैं. पेहवा में इससे पहले बीजेपी कभी नहीं जीत पाई थी. देश के अग्रणी हॉकी खिलाड़ियों में शामिल रहे संदीप सिंह को मंत्री बनाकर इसी का पुरस्कार दिया गया है.

मनोहर लाल खट्टर 2.0 की सरकार में गुरुवार को इन विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली


ओम प्रकाश यादव- नारनौल से दूसरी बार विधायक बने ओम प्रकाश यादव ने भी पहली बार मंत्री पद की शपथ ली है.

कमलेश डांडा- कलायत विधानसभा सीट से कांग्रेस के जय प्रकाश को हराकर विधायक चुने गए हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 14, 2019, 3:19 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...