लाइव टीवी

हरियाणा मंत्रिमंडल विस्तार: तय किए गए नाम, 12 नवंबर को शपथ ले सकते हैं नए मंत्री

भाषा
Updated: November 11, 2019, 3:35 AM IST
हरियाणा मंत्रिमंडल विस्तार: तय किए गए नाम, 12 नवंबर को शपथ ले सकते हैं नए मंत्री
हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार का यह पहला मंत्रिमंडल विस्तार होगा. (फाइल फोटो)

भाजपा (BJP) सूत्रों ने बताया कि मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने रविवार को दिल्ली में भाजपा अध्यक्ष और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Dushyant Chautala) के साथ उनके निवास पर लंबी बैठक की. उस बैठक में कुछ अन्य वरिष्ठ नेता भी मौजूद थे.

  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा (Haryana) में रविवार को नए मंत्रियों के नामों को अंतिम रूप दिए जाने के साथ ही मंगलवार को मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) की अगुवाई वाले राज्य मंत्रिमंडल (council of ministers) का पहला विस्तार होने की संभावना है. सूत्रों ने यह जानकारी दी है.

हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के साथ मिलकर सरकार का गठन किया है. खट्टर (65) ने 27 अक्टूबर को दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी और पूर्व उप प्रधानमंत्री देवीलाल के प्रपौत्र दुष्यंत चौटाला (31) ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. 7 निर्दलीय विधायक भी सरकार का समर्थन कर रहे हैं.

दिवाली के दिन खट्टर और चौटाला ने ली थी शपथ
सूत्रों ने बताया कि दिल्ली में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ परामर्श के बाद मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने वाले नेताओं के नामों को अंतिम रूप दिया गया तथा गठबंधन सहयोगी जेजेपी को भी विश्वास में लिया गया. यदि चीजें निर्धारित कार्यक्रम के तहत आगे बढ़ीं तो नए मंत्री 12 नवंबर को शपथ लेंगे. उसी दिन सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 550वीं जयंती है. खट्टर और चौटाला ने दिवाली के दिन शपथ ली थी.

भाजपा और जेजेपी के इन नेताओं के मंत्री बनने की चर्चा
मंत्री पद के लिए भाजपा के जिन नेताओं के नाम आगे चल रहे हैं उनमें छह बार के विधायक अनिल विज, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कंवर पाल, सीमा त्रिखा, महिपाल ढांडा, दीपक मंगला, घनश्याम सराफ हैं जबकि जेजेपी से राम कुमार गौतम, ईश्वर सिंह या अनूप धानक की संभावना बताई जा रही है. निर्दलीयों में रंजीत चौटाला और बलराज कुंडू को मंत्रिमंडल में स्थान मिलने की उम्मीद है. अक्टूबर में चुनाव में 90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा में भाजपा ने 40, जेजेपी ने 10, कांग्रेस ने 31, इनेलो और हरियाणा लोकहित पार्टी ने एक-एक सीटें जीती थी. सात निर्दलीय भी विजयी हुए थे.

ये भी पढ़ें - 
Loading...

महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर कांग्रेस में गतिविधियां तेज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 11, 2019, 2:27 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...