होम /न्यूज /हरियाणा /

विधानसभा चुनाव से पहले खट्टर सरकार का 10 लाख किसानों को तोहफा, दिया 4750 करोड़ का पैकेज

विधानसभा चुनाव से पहले खट्टर सरकार का 10 लाख किसानों को तोहफा, दिया 4750 करोड़ का पैकेज

'हरियाणा में हम बना रहे सरकार'

'हरियाणा में हम बना रहे सरकार'

हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Election 2019) से ठीक पहले राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (CM Manohar Lal Khattar) ने किसानों (Farmers) के लिए बड़ा ऐलान किया है.

    हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Election 2019) से ठीक पहले राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (CM Manohar Lal Khattar) ने किसानों (Farmers) के लिए बड़ा ऐलान किया है. सोमवार को जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान उन्होंने किसानों के लिए 4,750 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की है. इससे प्रदेश के 9 लाख 27 हजार किसानों को फायदा होने की उम्‍मीद है.

    भिवानी में CM खट्टर ने कहा, 'हमने किसानों के लिए कुल पांच हजार करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान किया है. इससे किसानों को काफी राहत मिलेगी. इससे लगभग 10 लाख किसानों को फायदा होगा.' मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेशभर के 13 लाख किसानों ने पैक्स से लोन लिया था, जिसमें से 8 लाख 25 हजार किसानों के खाते एनपीए घोषित हो चुके हैं. सरकार ने इनका भी सात प्रतिशत ब्याज और पांच प्रतिशत पेनल्टी को माफ कर दिया है.

    किसानों को ब्याज और पेनल्टी नहीं देनी होगी
    इसका मतलब हुआ कि किसानों को अब ब्याज और पेनल्टी नहीं देनी होगी. अब प्रदेश के किसानों को सिर्फ लोन की मूल राशि ही अदा करनी होगी. पैसा जमा करने के बाद उनका अकाउंट एनपीए से सामान्य हो जाएगा. इसमें किसानों को कुल 2500 करोड़ रुपये का लाभ मिलेगा.

    डीसीसीबी से लिए गए लोन पर भी किसानों को राहत
    इसके अलावा मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने डिस्ट्रिक्ट को-ऑपरेटिव सेंट्रल बैंक (DCCB) से लिए गए फसल लोन पर लगी पेनल्टी को माफ करने के लिए 1800 करोड़ रुपये का ऐलान किया है. बता दें कि   85 हजार किसानों ने डीसीसीबी से लोन लिया है, जिसमें से 32 हजार के अकाउंट एनपीए घोषित हो चुके हैं. सीएम खट्टर ने कहा कि 5 लाख से अधिक का लोन लेने वाले किसानों को अब 12-15 प्रतिशत ब्याज की जगह सिर्फ दो प्रतिशत का ब्याज देना होगा.

    प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष बोले- 10 लाख किसानों को होगा फायदा
    इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि सरकार ने उन फसलों को खरीद लिया है, जिसे किसान बेच नहीं पाए थे. किसानों के लिए की गई मुख्यमंत्री खट्टर की इस घोषणा की राज्य बीजेपी अध्यक्ष सुभाष बराला ने तारीफ की है. बराला ने कहा इससे 10 लाख किसानों को फायदा होने वाला है.

    ये भी पढ़ें-

    ...तो शरद पवार और पृथ्वीराज चव्हाण को छोड़ उनकी पार्टी में कोई नहीं बचेगा- अमित शाह
    अजित पवार को बड़ा झटका, बैंक घोटाले में जांच समाप्त करने से SC का इनकार

    Tags: BJP, Haryana Assembly Election 2019, Haryana chief minister, Haryana news, Manohar Lal Khattar

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर