Haryana : 6197 ग्राम पंचायतों का संपूर्ण डेटा अब 'ग्राम दर्शन' पोर्टल पर, सीएम ने किया उद्घाटन

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (CM Manohar Lal Khattar) ने वर्चुअल माध्यम से ‘ग्राम दर्शन’ पोर्टल की शुरुआत की.
मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (CM Manohar Lal Khattar) ने वर्चुअल माध्यम से ‘ग्राम दर्शन’ पोर्टल की शुरुआत की.

‘ग्राम दर्शन’ पोर्टल पर अब हरियाणा के प्रत्येक गांव की पूरी हो चुकी विकास परियोजनाओं की जानकारी डिजिटल रूप से उपलब्ध होगी. साथ ही, ग्राम पंचायत में करवाए जाने वाले आवश्यक कार्यों की सूची भी मिलेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 2, 2020, 7:55 PM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा (Haryana) में पंचायतों के संपूर्ण रिकॉर्ड को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लाने की दिशा में एक कदम और बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (CM Manohar Lal Khattar) ने वर्चुअल माध्यम से ‘ग्राम दर्शन’ पोर्टल की शुरुआत की. इस पोर्टल पर राज्य की 6197 ग्राम पंचायतों का संपूर्ण डेटा उपलब्ध होगा. इस मौके पर उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (Deputy CM Dushyant Chautala) भी उपस्थित थे. मुख्यमंत्री खट्टर ने कहा कि ‘ग्राम दर्शन’ पोर्टल पर अब हरियाणा के प्रत्येक गांव की पूरी हो चुकी विकास परियोजनाओं की जानकारी डिजिटल रूप से उपलब्ध होगी. साथ ही, ग्राम पंचायत में करवाए जाने वाले आवश्यक कार्यों की सूची भी इस पोर्टल पर मिलेगी. दुनिया में कहीं भी बैठा कोई भी व्यक्ति ग्राम पंचायतों का विवरण देख सकेगा.

ग्रामीणों के लिए सारी सूचनाएं एक जगह पर

मुख्यमंत्री खट्टर ने कहा कि यह राज्य सरकार का विजन था कि हरियाणा के प्रत्येक गांव की अपनी वेबसाइट होनी चाहिए. इससे गांव के युवाओं को यह पता रहेगा कि उनके गांव में करवाए जा रहे विभिन्न विकास कार्यों, परियोजनाओं और योजनाओं की क्या स्थिति है. इस जानकारी के आधार पर राज्य सरकार के समक्ष अपनी जरूरत के मुताबिक मांग रख सकते हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘ग्राम दर्शन’ का मुख्य विजन ग्राम पंचायतों की वेबसाइटों के माध्यम से सभी सरकारी सेवाओं को आम नागरिकों के लिए सुलभ बनाना है और उनकी मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए ऐसी सभी सेवाओं की दक्षता, पारदर्शिता और विश्वसनीयता सुनिश्चित करना है. उद्घाटन के दौरान मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री ने विभिन्न गांवों के कुछ सरपंचों, पंचों और ग्राम सचिवों से बातचीत की. बातचीत के दौरान सभी ने अपनी समस्याओं और मांगों को मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री के समक्ष साझा किया, जिस पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सरपंचों, पंचों और ग्राम सचिवों को आश्वासन दिया कि उनकी सभी मांगों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जाएगा.



वोटिंग के आधार पर तय होंगी काम की प्राथमिकताएं
इस मौके पर उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि ‘ग्राम दर्शन’ वेबसाइट केवल एक क्लिक के माध्यम से ग्रामीणों को आवश्यक जानकारी प्रदान करेगी. इसके अलावा, ‘ग्राम दर्शन’ पर अन्य विभागों की विकास योजनाओं से संबंधित जानकारी और विस्तृत दिशा-निर्देशों भी अपलोड किए जाएंगे, जो ग्रामीण नागरिकों के लिए बहुत उपयोगी होंगे. उपमुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि ग्राम पंचायत के नागरिकों द्वारा वोटिंग के आधार पर विकास कार्यों को प्राथमिकता देने के लिए एक तंत्र विकसित किया जाए.

स्थानीय स्वशासन में होगा सुधार

‘ग्राम दर्शन’ का मुख्य उद्देश्य सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी का उपयोग करके ग्रामीणों के लिए ‘ग्राम दर्शन’ को सूचना के हब के रूप में विकसित करना भी है. इसके अलावा पंचायतों में बेहतर पारदर्शिता, जवाबदेही, दक्षता और आरटीआई का अनुपालन सुनिश्चित करना है. इस वेबसाइट का उद्देश्य स्थानीय स्वशासन के प्रशासन में सुधार करना भी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज