Assembly Banner 2021

हरियाणा: 15 निजी अस्पतालों में लगेगी कोरोना वैक्सीन, टीका लगाने दिखाने होंगे ये दस्तावेज

कॉन्सेप्ट इमेज.

कॉन्सेप्ट इमेज.

हरियाणा (Haryana) के निजी अस्पतालों में भी कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगाई जा सकेगी. केन्द्र सरकार ने निजी अस्पतालों में कोविड (Covid) वैक्सीन लगाने की अनुमति दे दी है.

  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा (Haryana) के निजी अस्पतालों में भी कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगाई जा सकेगी. केन्द्र सरकार ने निजी अस्पतालों में कोविड (Covid) वैक्सीन लगाने की अनुमति दे दी है. वैक्सीनेशन के तीसरे चरण में निजी अस्पतालों को इसकी मंजूरी दी गई है. हालांकि इसके लिए दिशा निर्देशों का पालन करना होगा. वैक्सीनेशन से पहले कुछ दस्तावेज भी दिखाने होंगे. वैक्सीनेशन का तीसरा चरण 1 मार्च से शुरू होगा. इससे पहले बीते शनिवार को केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा देशभर के उन निजी अस्पतालों की सूची जारी कर दी, जिनको कोरोना वैक्सीन लगाने की अनुमति दी गई है.

इस सूची में चंडीगढ़ के 15 निजी अस्पतालों के नाम हैं. बताया जा रहा है कि राज्य सरकार की अनुशंसा पर इन अस्पतालों का चयन वैक्सीनेशन के लिए किया गया है. पहले चरण में कोरोना वारियर्स और दूसरे चरण में फ्रंट लाइन वर्कर को वैक्सीन लगाया गया है. अब तीसरे चरण में 60 से कम और 45 साल से ज्यादा उम्र के बीमार लोगों का टीकाकरण किया जाएगा. इसको लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

इन निजी अस्पतालों में लगेगा वैक्सीन

Haryana Vaccine Centre by Saad Bin Omer on Scribd






दिखाने होंगे ये दस्तावेज
गौरतलब है कि कोल्ड चेन प्वाइंट वाली सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं पर कोरोना के टीके संग्रहित किए जाएंगे. वहीं निजी अस्पताल एवं क्लीनिक अपने आस-पास के सार्वजनिक अस्पतालों से खुराक प्राप्त कर सकेंगे. कोरोना टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य किया गया है. रजिस्ट्रेशन के लिए आधार, पैन कार्ड, वोटर आईडी समेत 12 दस्तावेजों को वैध माना गया है. इन दस्तावेजों में से कोई एक दिखाने के बाद ही कोरोना की वैक्सीन तय दिशा निर्देशों के अनुसार लगवाई जा सकेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज