हरियाणा : डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा - थ्री लेयर मास्क बनवाकर गांव में बंटवाएगी सरकार

पंचायती राज दिवस पर आयोजित राष्ट्रीय कार्यक्रम पर बोलते हुए डिप्टी दुष्यंत चौटाला.

पंचायती राज दिवस पर आयोजित राष्ट्रीय कार्यक्रम पर बोलते हुए डिप्टी दुष्यंत चौटाला.

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि मास्क के लिए सेल्फ हेल्प ग्रुप को कपड़ा उपलब्ध करवाया जाएगा. फिर इस समूह से जुड़ी महिलाएं थ्री लेयर मास्क बनाएंगी, जिन्हें राशन डिपो के माध्यम से गांवों में बांटा जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 25, 2021, 12:04 AM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (Deputy CM, Dushyant Chautala) ने कहा है कि हरियाणा सरकार (haryana government) सेल्फ हेल्प ग्रुप (Self Help Group) के जरिये कार्य करने वाली ग्रामीण महिलाओं से बड़ी मात्रा में थ्री लेयर मास्क (three-layer mask) का उत्पादन करवाएगी. इसके लिए प्रदेश सरकार सेल्फ हेल्प ग्रुप को कपड़ा भी उपलब्ध करवाएगी. उन्होंने कहा कि इसके बाद इन मास्कों का राशन डिपो के माध्यम से वितरण किया जाएगा. दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इसको लेकर आजीविका मिशन के तहत समीक्षा बैठक कर दिशा-निर्देश दिए गए.

दवाओं की कालाबाजारी करने वाले होंगे गिरफ्तार

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने पिछले वर्ष भी कोरोना महामारी के दौरान सेल्फ हेल्प ग्रुप द्वारा कपड़े के मास्क बनवाए थे. डिप्टी सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार दवाओं, आवश्यक वस्तुओं आदि की निरंतर मॉनिटरिंग कर रही है. उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन टैंक, जरूरी दवाओं आदि की कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ सरकार सख्त कदम उठाएगी. दुष्यंत चौटाला ने कहा कि कालाबाजारी करने वाले लोगों को सिर्फ जुर्माना लगाने तक सीमित नहीं रखा जाएगा, बल्कि उन्हें गिरफ्तार कर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर भी इसको लेकर मॉनिटरिंग की जा रही है और इसके लिए अधिकारियों को भी सख्त एक्शन लेने का आदेश दिया जा चुका है.

मॉनिटरिंग के लिए वरिष्ठ आईएएस की नियुक्ति पर विचार
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि आज ज्वाइंट कमेटी की बैठक में भी उन्होंने आग्रह किया है कि एक वरिष्ठ आईएएस नॉडल अधिकारी की ड्यूटी ऑक्सीजन सप्लाई, ऑक्सीजन मूवमेंट की मॉनिटरिंग व उसकी रिपोर्टिंग करने के लिए लगाई जाए. दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हमने सभी औद्योगिक इकाइयों की लिस्ट बनाई है, जिनके प्रोडक्शन में ऑक्सीजन इस्तेमाल होती है, उन्हें कहा जाएगा कि ऑक्सीजन अस्पतालों को दें. उन्होंने कहा कि कई जगहों पर औद्योगिक इकाइयों से अस्पतालों को ऑक्सीजन उपलब्ध भी करवाई गई है. उपमुख्यमंत्री ने अपील करते हुए कहा कि बिना घबराएं सभी कोरोना के प्रति जरूरी एहतियात बरते.

पुरस्कृत पंचायतों को शुभकामना दी

वहीं पंचायती राज दिवस पर आयोजित राष्ट्रीय कार्यक्रम पर बोलते हुए डिप्टी दुष्यंत चौटाला ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चार अलग-अलग कैटेगरी के तहत देश की 300 विभिन्न पंचायतों को मिले पुरस्कारों में से हरियाणा की 9 पंचायतें सम्मानित हुईं, जिसके लिए वे सम्मानित पंचायतों को शुभकामनाएं देते हैं. उन्होंने कहा कि इससे पहले भी हरियाणा को ओडीएफ व ओडीएफ पल्स पल्स के तहत दो बार पंचायती राज में एक्स्ट्रा ऑर्डनरी कार्य के लिए सम्मानित किया गया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज