LIVE NOW

Haryana Floor Test Live: हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर सरकार सुरक्षित, अविश्वास प्रस्ताव गिरा

No Confidence Motion: हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर (CM Manohar Lal Khattar) की सरकार सुरक्षित हो गई है. विधानसभा में विपक्ष द्वारा लाया गया अविश्वास प्रस्ताव गिर गया है. सरकार के पक्ष में 55 वोट डाले गए.

Hindi.news18.com | March 10, 2021, 5:46 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated March 10, 2021
Haryana Floor Test Live: हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर सरकार सुरक्षित, अविश्वास प्रस्ताव गिरा

हाइलाइट्स

5:43 pm (IST)
हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर की सरकार सुरक्षित हो गई है. विधानसभा में विपक्ष द्वारा लाया गया अविश्वास प्रस्ताव गिर गया है. सरकार के पक्ष में 55 वोट डाले गए, जबकि विपक्ष के खाते में 32 वोट आए.

4:55 pm (IST)
कांग्रेस पर निशाना साधते हुए सीएम खट्टर ने कहा कि केरल में राहुल ने कहा कि वहां के लोग मुद्दे पर बात करते हैं. इसका मतलब है कि उत्तर भारत के लोग मुद्दे पर बात नहीं करते. अब यह जनता पर भी विश्वास नहीं करने लगे हैं. 

4:20 pm (IST)

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सदन में दिया बड़ा बयान. 


4:06 pm (IST)
दुष्यंत चौटाला ने कहा कि विपक्ष का सपना कभी पूरे नही होंगे. हमारी सरकार पूरे 5 साल चलेगी और प्रदेश को विकास के रास्ते पर बढ़ाने का काम करेगी.

3:54 pm (IST)
विपक्ष पर निशाना साधते हुए सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि हमारे खिलाफ जो अविश्वाश प्रस्ताव लाया गया है मैं उसके लिए कांग्रेस का ऐहसानमंद हू, नतीजा क्या होगा ये सबको पता है.

3:12 pm (IST)

कुछ राजनीतिक पार्टियों के कार्यकर्ता किसानों को बरगला रहे हैं. जिन्हें भारत के जनता ने बहुमत देखकर संसद में भेजा है. वह गलत कानून नहीं बना सकता. हर पार्टी का एक फर्ज होता है जिसे वह निभा रहे हैं. मैं भारतीय जनता पार्टी के साथ हूं.

3:12 pm (IST)

पिछले 50 सालों से सिरसा शहर मेडिकल कॉलेज के लिए तरस रहा था. बहुत सारे लोग बड़े-बड़े पदों पर सिरसा से रह चुके हैं. लेकिन उन्होंने कुछ नहीं किया.  मुख्यमंत्री ने उसको पूरा किया उनका धन्यवाद. विनती करता हूं कि मेडिकल निर्माण पर जल्द काम शुरू हो.

3:12 pm (IST)

कांग्रेस मुझे कहती हैं कि सरकार ने समर्थन नहीं लिया. लेकिन मैं जनता के हित में सरकार के साथ हूं. सदन में पहुंचे सभी लोगों को जनता के विकास की बात करनी चाहिए. मैंने सरकारों में बहुत नंबर देखे हुए। वफ़ाएँ खून में होनी चाहिए.

3:11 pm (IST)
गोपाल कांडा  ने कहा कि पूरा भारत गांवों में बसता है. विपक्ष भी किसानों की बात सही तरीके से आगे रख रहा है. विपक्ष को घबराना नहीं चाहिए। यदि यह कानून सही नहीं होंगे तो 3 साल के बाद दोबारा चुनाव आएगा, तब फैसला हो जाएगा.

2:59 pm (IST)

अनूप धानक ने कहा मनोहर लाल और दुष्यंत चौटाला की अगुवाई वाली सरकार ने जो किसानों का भला हो रहा है. इसी के चलते विपक्ष के पेट में दर्द हो रहा है. ताऊ देवीलाल कभी किसानों कमेरे वर्ग के ऊपर राजनीति नहीं करते थे उनके कल्याण के लिए काम करते थे. राजनीति से प्रेरित जो यह अविश्वास को लाया गया है मैं इसका विरोध करता हूं.

LOAD MORE
चंडीगढ़. हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर (CM Manohar Lal Khattar) की सरकार सुरक्षित हो गई है. विधानसभा में विपक्ष द्वारा लाया गया अविश्वास प्रस्ताव गिर गया है. सरकार के पक्ष में 55 वोट डाले गए, जबकि विपक्ष के खाते में 32 वोट आए. सत्र के दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (CM Manohar Lal Khattar) ने कहा कि आलोचना करना ठीक होता है. किसानों के प्रति हमारे मन में भी प्रेम है, आपके मन में भी है. हमने किसानों के लिए बहुत कुछ किया है. चुनाव हारने पर कांग्रेस को ईवीएम में गड़बड़ी दिखाई देती है. जब सैनिक सर्जिकल स्ट्राइक करते हैं तब भी कांग्रेस को अविश्वास होता है. कांग्रेस नेताओं ने सर्जिकल स्ट्राइक पर सवाल उठाए थे. विपक्ष को सरकार के अच्छे कामों की तारीफ करनी चाहिए. सिर्फ आलोचना से काम नहीं चलता कभी. मुख्यमंत्री ने कहा कि विपक्ष की सरकार में कांग्रेस मंगल ग्रह पर प्लॉट मांगती है,  प्लॉट नहीं मिलने पर अविश्वास प्रस्ताव लाते हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि एमएसपी कानून लागू होने के बाद हरियाणा को सबसे ज्यादा नुकसान होगा. उसके बाद पंजाब का नंबर आएगा. विपक्ष ने एपीएमसी में से धारा 42 को हटाने की मांग की. इस धारा को हटाने के बाद अगर किसान कोर्ट में जाता है तो कितना समय लगता है सबको पता है. सरकार एपीएमसी कानून में संशोधन लाने को तैयार हैं अगर सदन सहमत है तो. प्रस्ताव को कानूनी जांच के बाद सही लगता है तो पास कर दिया जाएगा. बीबी बत्रा, राम कमार गौतम, किरण चौधरी, सुधीर सिंगला और आफताब अहमद की एक कमेटी बनाई  है जो सुझाव पेश करेगी.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि जो संभव है उन वादों को हम पूरा करेंगे, लेकिन जो संभव नहीं है उन्हें कैसे पूरा किया जाए. कांग्रेस माहौल खराब करने की कोशिश ना करें. हमें अपनी संस्कृति बदलनी चहिए. कांग्रेस पर निशाना साधते हुए सीएम खट्टर ने कहा कि केरल में राहुल ने कहा कि वहां के लोग मुद्दे पर बात करते हैं. इसका मतलब है कि उत्तर भारत के लोग मुद्दे पर बात नहीं करते. अब यह जनता पर भी विश्वास नहीं करने लगे हैं. आज के अविश्वास प्रस्ताव का कोई अर्थ नहीं था , लेकिन कांग्रेस लेकर आई. अविश्वास प्रस्ताव का फायदा बीजेपी को ज्यादा मिलेगा. आप लोगों ने राज का भोग किया है, जबकि हम पहले दिन से ही राज को सेवा मानते हैं.

उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने भी सदन में विपक्ष पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा कि कांग्रेस सत्ता हथियाना चाहती है. लेकिन है मुंगेरी लाल के हसीन सपने हैं. ये कभी पूरे नही होंगे. उन्होंने कहा कि ये सरकार पूरे 5 साल चलेगी और प्रदेश को विकास के रास्ते पर बढ़ाने का काम करेगी. मैं कांग्रेस को चैलेंज देता हूं हम 1 तारीख से फसल की खरीद शुरू कर रहे हैं. 6 फसलें एमएसपी पर खरीदेंगे. आप पड़ोसी राज्यों जहां कांग्रेस की सरकारें हैं वहां इसका ऐलान तो करवा कर दिखाएं. साथ ही दुष्यंत चौटाला ने अविश्वास प्रस्ताव भी किया.

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि 250 किसानों की फोटो दिखाई मुझे भी दुख हुआ. ये वो लोग हैं जब टीचर इनके दरबार मे आये तो सीधी गोली मारी. कर्मचारियों को घेरकर लाठीचार्ज किया गया. हमने किसानों पर लाठीचार्ज नहीं किया, केवल व्यवस्था बनी रहे संभालकर कदम उठाए.  चौटाला ने कहा कि विपक्ष ने पिछले 4 से 4:30 घंटों में कोई ऐसी बात सरकार की बताने का काम किया है ? जिसमे सरकार की कमी निकले ?

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज