• Home
  • »
  • News
  • »
  • haryana
  • »
  • School Reopen: हरियाणा में 20 सितंबर से खुलेंगे पहली से तीसरी तक के स्‍कूल, पढ़ लें ये गाइडलाइंस

School Reopen: हरियाणा में 20 सितंबर से खुलेंगे पहली से तीसरी तक के स्‍कूल, पढ़ लें ये गाइडलाइंस

बच्‍चों को ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन क्‍लास लेने की भी अनुमति होगी.

बच्‍चों को ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन क्‍लास लेने की भी अनुमति होगी.

Haryana School Reopen: हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने कहा है कि हम 20 सितंबर से पहली कक्षा से तीसरी कक्षा तक के स्कूल खोलने जा रहे हैं. पहले इन कक्षाओं के स्‍कूल 1 अक्‍टूबर से खोलने का फैसला किया गया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    चंडीगढ़. हरियाणा सरकार ने कोरोना का असर कम होने के बाद पहली कक्षा से तीसरी कक्षा तक के स्‍कूल खोलने का फैसला किया है. हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने कहा कि हम 20 सितंबर से पहली कक्षा से तीसरी कक्षा तक के स्कूलों को खोलने जा रहे हैं. बच्चों को कक्षा में बैठने की अनुमति तब मिलेगी, जब उनके पास माता-पिता से लिखित तौर पर स्कूल आने की अनुमति होगी. इसके साथ उन्‍होंने कहा कि अब तक हमारे 70 फीसद शिक्षकों का वैक्सीनेशन हो गया है.

    बता दें कि इससे पहले हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने 1 अक्टूबर से पहली कक्षा से तीसरी कक्षा तक के स्‍कूल शुरू करने की बात कही थी, लेकिन अब फैसला बदल दिया है. वहीं, मंत्री ने बताया कि हरियाणा के सरकारी स्कूलों में सुबह नौ से दोपहर बारह बजे तक कक्षाएं लगेंगी. इस दौरान ऑनलाइन कक्षाएं लेने का भी विकल्‍प रखा गया है.

    मौलिक शिक्षा निदेशक ने जारी किया आदेश

    शिक्षा मंत्री के ऐलान के बाद मौलिक शिक्षा निदेशक ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं. डेढ़ साल में यह पहली बार है जब स्कूलों में सभी कक्षाएं लगेंगी. माता-पिता की लिखित अनुमति के बाद ही स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा. इस दौरान नियमित रूप से थर्मल स्कैनर से तापमान और ऑक्सीमीटर से ऑक्सीजन के स्तर की जांच कर इसकी रिपोर्ट मुख्यालय को भेजनी होगी. यही नहीं, जिन बच्चों को अभिभावक स्कूल नहीं भेजना चाहते हैं, वे पहले की तरह ऑनलाइन कक्षाओं में पढ़ाई कर सकते हैं. आदेश में कहा गया है कि किसी बच्चे को स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा.

    दिशा-निर्देशों के मुताबिक, कक्षा में विद्यार्थियों के प्रवेश से पहले उनके तापमान की जांच की जाएगी और हाथों को सैनिटाइज करना होगा. विद्यार्थियों को अनिवार्य रूप से मास्क लगाना होगा और कक्षा में दो विद्यार्थियों के बीच कम से कम छह फुट की दूरी होगी. इसके अलावा एक डेस्क पर केवल एक विद्यार्थी को ही बैठने की अनुमति होगी और एक-दूसरे से भोजन साझा करने की मनाही होगी.

    क्‍या किसान आंदोलन की वजह से पंजाब और हरियाणा में बढ़ी ट्रैक्टर की बिक्री? जानें कितना सही है दिल्‍ली पुलिस का दावा

    ऐसे हरियाणा में स्‍कूल हो रहे अनलॉक

    कोरोना की दूसरी लहर धीमी पड़ने के बाद 17 जुलाई से 9वीं और 12वीं के बच्चों के लिए स्‍कूल खोलने का फैसला लिया गया था. इसके बाद 23 जुलाई से छठी से आठवीं कक्षाओं तक के लिए स्कूल खोले गए थे. वहीं, 1 सितंबर से चौथी और पांचवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोल दिए गए थे. अब हरियाणा सरकार ने पहली से तीसरी तक के स्‍कूल खोलने का फैसला किया है. सरकार ने कहा कि अब तक 72 फीसदी शिक्षकों का कोरोना वैक्‍सीनेशन हो चुका है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज