लाइव टीवी

हरियाणा सरकार ने खरीद मौसम से पहले किसानों के लिए शुरू की हेल्पलाइन
Chandigarh-City News in Hindi

भाषा
Updated: April 10, 2020, 5:43 PM IST
हरियाणा सरकार ने खरीद मौसम से पहले किसानों के लिए शुरू की हेल्पलाइन
9.55 करोड़ किसान परिवारों को मिली रकम

हरियाणा (Haryana) की मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा ने उपायुक्तों को निर्देश दिया है कि वे खरीद केंद्रों के प्रवेश और निकास बिंदुओं पर कड़ी निगरानी रखें, जिनकी संख्या 400 से बढ़ाकर 2,000 से अधिक की गई है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि ऐसे केन्द्रों पर भीड़ भाड़ा नहीं हो.

  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने जल्द शुरू होने जा रहे रबी मौसम खरीद सत्र के दौरान किसानों की मदद के लिए चौबीसों घंटे चलने वाली ‘टोल फ्री हेल्पलाइन’ शुरू की है. सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए भी कदम उठाए हैं कि खरीद सत्र के दौरान किसानों (Farmers) द्वारा सामाजिक दूरी बनाकर रखने के सरकारी आदेश जैसे मानदंडों का पालन किया जाए.

13 अप्रैल तक पूरी तरह से चालू हो जाएगी हेल्‍पलाइन
एक सरकारी बयान में गुरुवार को कहा गया, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड, पंचकुला के मुख्य कार्यालय में चौबीसों घंटे चलने वाली एक समर्पित ‘टोल फ्री हेल्पलाइन’ 1800-180-2060 स्थापित की है, जो 13 अप्रैल तक पूरी तरह से चालू हो जाएगी.

खरीद का सत्र 15 अप्रैल से शुरू होने जा रहा है. प्रत्येक मंडी और खरीद केंद्र के लिए एक योजना का प्रारूप सभी जिलों को दिया गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि मंडियों में ‘सामाजिक दूरी बनाने’ के मानदंडों का पालन किया जाए.



हरियाणा की मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा ने कही ये बात


हरियाणा की मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा ने उपायुक्तों को निर्देश दिया है कि वे खरीद केंद्रों के प्रवेश और निकास बिंदुओं पर कड़ी निगरानी रखें. गौरतलब है कि खरीद केंद्रों की संख्या 400 से बढ़ाकर 2,000 से अधिक की गई है ताकि किसी केन्द्र पर भीड़-भाड़ न हो. उन्होंने आगे कहा कि प्रत्येक खरीद केंद्र पर पर्याप्त मात्रा में सैनेटाइटर, मास्क और थर्मल स्कैनर उपलब्ध कराए जाने चाहिए और सामाजिक दूरी बनाकर रखने के मानदंडों का भी कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए. उन्होंने निर्देश दिया कि उपायुक्त को प्रत्येक ऐसे केंद्र का दौरा करना चाहिए और मजदूरों के अंतर-जिला आवाजाही पर कड़ी निगरानी रखनी चाहिए. सामान्य रूप से खरीद का काम एक अप्रैल से शुरू होता है, लेकिन राज्य सरकार ने घोषणा की थी कि देशव्यापी ‘लॉकडाउन’ के चलते 20 अप्रैल से गेहूं की खरीद की जाएगी और 15 अप्रैल से सरसों खरीद होगी.

ये भी पढ़ें: हरियाणा में कोरोना के 5 नए मामले आए सामने, मरीजों की संख्या बढ़कर 161

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 10, 2020, 4:32 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading