हरियाणा में 104 संस्कृति मॉडल स्कूल और 1 हजार प्ले-वे स्कूल खोलेगी खट्टर सरकार
Chandigarh-City News in Hindi

हरियाणा में 104 संस्कृति मॉडल स्कूल और 1 हजार प्ले-वे स्कूल खोलेगी खट्टर सरकार
मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में हुई विधायक दल की बैठक में नई शिक्षा नीति और रोजगार पर मंथन किया गया

हरियाणा (Haryana) के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने विधायक दल की बैठक के बाद बताया कि प्रदेश में संस्कृति मॉडल स्कूलों की संख्या 98 से बढ़ाकर 104 करने और एक हजार प्ले-वे खोलने का निर्णय लिया गया है. प्ले-वे स्कूलों में तीन साल के बच्चे के लिए दाखिले की व्यवस्था की जाएगी

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 5, 2020, 7:47 PM IST
  • Share this:
चंडीगढ़ (हरियाणा). मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) की अध्यक्षता में बुधवार को विधायक दल की हुई बैठक में नई शिक्षा नीति पर विस्तार से चर्चा की गई. साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में बड़े बदलावों को लेकर और नए प्रावधानों पर भी मंथन हुआ. शिक्षा (Education) को कैसे रोजगार परक बनाया जा सके जिससे बेरोजगारी समस्या (Employment Issue) से निपटा जा सके बैठक में इस पर भी चर्चा किया गया. नौकरियों के साथ-साथ प्रदेश के युवा स्वरोजगार की तरफ भी अग्रसर हो सकें. मीटिंग में प्राथमिक शिक्षा के साथ-साथ उच्च शिक्षा को भी सुधारने और उसे और गुणवत्ता पर अकबर आने पर मंथन किया गया.

विधायक दल की बैठक के बाद राज्य के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में संस्कृति मॉडल स्कूलों की संख्या 98 से बढ़ाकर 104 करने का निर्णय लिया गया है. इसके अलावा छह विधानसभा सीटें ऐसी हैं जहां एक भी संस्कृति स्कूल नहीं था इसलिए विधायकों ने मांग रखी जिसके बाद संस्कृति मॉडल स्कूलों को संख्या 104 करने का निर्णय लिया गया है. गुर्जर ने कहा कि  हरियाणा सरकार ने  प्रदेश में एक हजार प्ले-वे खोलने का निर्णय भी लिया है. प्ले-वे स्कूलों में तीन साल के बच्चे के लिए दाखिले की व्यवस्था की जाएगी.


अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण शुरू होना एतिहासिक



वहीं मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण कार्य शुरू होने पर कहा कि राम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू होना ऐतिहासिक है. राम मंदिर निर्माण का मुद्दा बहुत पुराना है. समाज के कई वर्गों ने इसके लिए आंदोलन किया और बहुत सारी घटनाएं भी हुईं. लेकिन आखिरकार सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले के जरिए इस विवाद का समाधान किया. उन्होंने कहा कि लंबी जद्दोजहद के बाद राम मंदिर का निर्माण शुरू हो गया है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कर कमलों से एक बड़े ही सौहार्दपूर्ण माहौल में मंदिर की नींव रखी गई है.

विधायक दल की इस बैठक में बीजेपी के अलावा गठबंधन सरकार में साझीदार जननायक जनता पार्टी के विधायक और निर्दलीय विधायक भी शामिल हुए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज