Home /News /haryana /

Omicron को लेकर हरियाणा सरकार अलर्ट, अनिल विज ने 100 बेड वाले अस्‍पतालों में वेंटिलेटर शुरू करने के दिए आदेश

Omicron को लेकर हरियाणा सरकार अलर्ट, अनिल विज ने 100 बेड वाले अस्‍पतालों में वेंटिलेटर शुरू करने के दिए आदेश

हरियाणा सरकार ‘ओमीक्रोन’ को लेकर अलर्ट हो गई है.

हरियाणा सरकार ‘ओमीक्रोन’ को लेकर अलर्ट हो गई है.

Coronavirus Omicron: कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ‘ओमीक्रोन’ को लेकर देशभर में हड़कंप मचा हुआ है. इस बीच हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज (Haryana Home Minister Anil Vij) ने कहा है कि कोरोना के नए वेरिएंट लड़ने के लिए स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट कर दिया गया है. जबकि राज्‍य के स्वास्थ्य विभाग और कर्मचारियों को कोरोना की पिछली दो लहरों के दौरान लड़ने का अनुभव है. वहीं, विज ने 100 बिस्तर से अधिक क्षमता वाले सभी अस्पतालों में वेंटिलेटर संचालित करने का आदेश दिया है.

अधिक पढ़ें ...

चंडीगढ़/फरीदाबाद. कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ‘ओमीक्रोन’ (Coronavirus Omicron) को लेकर देशभर में दहशत का माहौल है. इस बीच हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज (Haryana Home Minister Anil Vij) ने बड़ा बयान देते हुए कहा है कि कोरोना के नए वेरिएंट लड़ने के लिए स्वास्थ्य विभाग को पूरी तरह से सक्रिय कर दिया गया है और स्वास्थ्य विभाग को कोरोना से लड़ने का अनुभव भी है. इसके साथ उन्‍होंने कहा कि कोरोना की पिछली दो लहरों में हमारे स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों ने सफलतापूर्वक काम किया था.

इसके अलावा विज ने कहा कि राज्य में पीएसए ऑक्सीजन के लगभग 90 प्लांटों को स्थापित किया गया और इन्हें संचालित करने के आदेश दे दिए गए हैं. इसी प्रकार कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रान की जांच के लिए जीनोम सीक्वेंस की आवश्यकता होती है और इसका पता लगाने के लिए रोकफेलर संस्था ने महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (रोहतक) को एक मशीन निशुल्क प्रदान की है, जिसको संचालित करवा दिया गया हैं. उन्होंने कहा कि इस मशीन के मार्फत जीनोम सीक्वेंस का काम होना शुरू हो गया है. वहीं, विज ने कहा कि जीनोम सीक्वेंस के लिए पहले सभी नमूने दिल्ली में भेजने पड़ते थे और दिल्ली में जीनोम सीक्वेंस का पता करने में देरी हो जाती थी.

हरियाणा में कोरोना प्रोटोकॉल को हो पालन
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हम ओमीक्रान वेरिएंट से लड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. इसके अलावा कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए उनके द्वारा राज्य के सभी जिला उपायुक्तों, पुलिस आयुक्तों, पुलिस महानिरीक्षकों व पुलिस अधीक्षकों को वायरलैस मैसेज करके आदेश जारी कर दिए गए हैं कि कोरोना के नियमों का सख्ती से पालन करवाया जाए. यदि कोई इन नियमों जैसे कि मास्क पहनाना और सोशल डिस्टेंसिंग इत्यादि का उल्लंघन करता है, तो उनका चालान काटा जाए और काटे गए चालान की रिपोर्ट उनको प्रस्तुत की जाए.

जनसभा या सामाजिक कार्यक्रमों का निरीक्षण करें अधिकारी
इसके अलावा विज ने कहा कि जनसभा व सामाजिक कार्यक्रम इत्यादि के लिए राज्य सरकार द्वारा जो एसओपी या दिशानिर्देश जारी किए गए हैं, चाहे वह इंडोर व आउटडोर हैं अर्थात जो नवीनतम एसओपी हैं, उसकी सख्ती से पालना करवाई जाए. इसके अतिरिक्त जिले के किसी भी अधिकारी द्वारा ऐसी जनसभा या सामाजिक कार्यक्रमों का निरीक्षण भी करवाया जाए. उन्होंने कहा कि लोगों की भलाई और स्वास्थ्य के लिए जितनी भी सख्ती करनी पड़ेगी, वह की जाएगी.

100 बिस्तर से अधिक क्षमता वाले सभी अस्पतालों में वेंटिलेटर संचालित करने के आदेश
इस दौरान वेंटिलेटर के संबंध में पूछे गए सवाल पर स्वास्थ्य मंत्री विज ने कहा कि 100 बिस्तर से अधिक क्षमता वाले सभी अस्पतालों में वेंटिलेटर्स को संचालित करने के आदेश भी जारी कर दिए गए हैं, ताकि किसी भी आपात स्थिति से निपटा जा सके. उन्होंने कहा कि हमारे पास वेंटिलेटर हैं, परंतु कहीं न कहीं मैनपावर की दिक्कत थी, जिसे भी रि-एडजस्ट करने के आदेश भी जारी कर दिए गए हैं.

विदेशों से आने वाले यात्रियों की निगरानी के लिए स्वास्थ्य टीमों को आदेश
वहीं, विज ने विदेशों से आने वाले यात्रियों को लेकर कहा कि विदेशों से आने वाले यात्रियों का सारा रिकॉर्ड केंद्र सरकार द्वारा रखा जा रहा है और वहां से निगेटिव आने वाले यात्रियों को बाहर जाने दिया जाता है. हरियाणा से संबंधित जिलों के बारे में जानकारी केंद्र सरकार द्वारा दी जाती है उसके बाद हमने स्वास्थ्य टीमों को निर्देश दिए हैं कि वे रोजाना ऐसे यात्रियों की निगरानी करें. यदि उनमें इन्फयूंजा लाइक इलनेस (आईएलआई) अर्थात बुखार इत्यादि तो नहीं हो रहा है. उन्होंने कहा कि ये टीमें ऐसे यात्रियों की सप्ताह भर तक निगरानी रखेंगी और यदि बुखार इत्यादि के लक्षण आते हैं तो उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया जाएगा.

Tags: Government of Haryana, Haryana Government, Haryana Hospital, Haryana Lockdown, Haryana news, Haryana news live, Haryana politics, Home Minister Anil Vij, Omicron variant

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर