अपना शहर चुनें

States

Haryana Municipal Election: हरियाणा में नगर निगम चुनाव का बजा बिगुल, 27 दिसंबर को होगा मतदान

हरियाणा नगर निगम चुनाव
हरियाणा नगर निगम चुनाव

Haryana Municipal election: अंबाला, पंचकूला और सोनीपत नगर निगम के चुनाव के लिए 11 से 16 दिसंबर तक नामांकन कर सकेंगे उम्मीदवार. 27 को वोटिंग और 30 दिसंबर को होगी मतों की गिनती. इस बार EVM से चुनाव होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 3, 2020, 2:00 PM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. राज्य चुनाव आयोग ने अम्बाला, पंचकूला और सोनिपत के नगर निगम के चुनावों (Haryana Municipal Election 2020) की तारीख की घोषणा कर दी है. राज्य चुनाव आयुक्त डॉ दलीप सिंह ने बताया कि  27 दिसंबर को मतदान (Voting) होगा. 11 दिसम्बर से 16 दिसम्बर तक उम्मीदवार नामांकन (Nomination) दाखिल कर सकते हैं. इसके बाद 17 तारीख को नॉमिनेशन की स्क्रूटनी होगी. वहीं 18 दिसंबर को उम्मीदवार नॉमिनेशन वापस ले सकते हैं. वहीं 30 दिसंबर को मतगणना होगी. इस बार सुबह 8 बजे से 5.30 बजे तक मतदान होगा.

राज्य चुनाव आयुक्त डॉ दलीप सिंह ने बताया कि इस बार ईवीएम से चुनाव होगा. वहीं आज से इन जिलों में आचार संहिता लागू हो जाएगी. पूरे ज़िले में नहीं बल्कि निगम क्षेत्र ही आचार संहिता का दायरा होगा. इसके लिए वरिष्ठ आईएएस अधिकारी की ऑब्जर्वर के तौर पर ड्यूटी लगाई जाएगी. खर्च के ब्यौरे के लिए भी एक वरिष्ठ अधिकारी की ड्यूटी लगाई जाएगी.

काउंसिल और कमेटी के प्रेजिडेंट का चुनाव डायरेक्ट
दिलीप सिंह ने बताया कि 32 साल पहले मेयर का चुनाव डायरेक्ट हुआ था अब काउंसिल और कमेटी के प्रेजिडेंट का चुनाव भी डायरेक्ट होगा. 2 तरह की ईवीएम लगाई जाएंगी. खर्चे की सीमा को रिवाइज किया गया है. पहले 20 लाख थी सीमा अब उसे 10 फीसदी बढ़ाकर 22 लाख किया. काउंसिल के प्रेजिडेंट के लिए 15 लाख और मेंम्बर के लिए अब 5 लाख 50 हजार, कमेटी के प्रेजिडेंट के लिए अब 10 लाख और मेंमबर के लिए 2 लाख 25 हजार किया.
पोलिंग स्टेशन को एक दिन पहले सैनेटाइज किया जाएगा


कोविड को देखते हुए बिहार चुनाव में जो गाइडलाइन जारी चुनाव आयोग ने जारी की थी, राज्य चुनाव आयोग ने भी उसे 100 फीसदी इस्तेमाल करने का फैसला किया. सोशल डिस्टनसिंग पहले एक बूथ पर 1500 वोटर वोट डालते थे अब उसे 1000 किया. पोलिंग स्टेशन को एक दिन पहले सेनिटाइज किया जाएगा मास्क अनिवार्य होगा पोलिंग स्टेशन पर भी मास्क उपलब्ध होंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज