हरियाणा पुलिस कॉन्सटेबल के 6 हजार पदों के लिए जल्द जारी होगा नया नोटिफिकेशन, जानें डिटेल

जल्द ही पुलिस रिक्रूटमेंट के लिए दूसरा नोटिफिकेशन जारी होगा.

जल्द ही पुलिस रिक्रूटमेंट के लिए दूसरा नोटिफिकेशन जारी होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 31, 2020, 3:41 PM IST
  • Share this:

चंडीगढ़. हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग, एचएसएससी (Haryana Staff Selection Commission, HSSC) पुलिस कॉन्सटेबल के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करने वाला है. इसके पीछे सरकार का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के कैंडीडेट्स को लाभ दिलाना है. मंगलवार को एचएसएससी ने अगस्त 2019 में 6000 कॉन्सटेबल के पदों पर नियुक्ति के लिए जारी नोटिफिकेशन को वापस ले लिया था. इस रिक्रूटमेंट के जरिए 5 हजार पुरुषों और एक हजार महिला कॉन्सटेबल की भर्ती की जानी थी. नई भर्ती में ईडब्ल्यूएस वर्ग के युवाओं को अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट मिलेगी.

भर्ती रद्द करने और विज्ञापन वापिस लेने के कारणों के बारे सोशल मीडिया पर उठाए गए कुछ प्रश्नों और आशंकाओं का जवाब देते हुए एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि आयोग द्वारा एक दिन के भीतर नया नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. इस बार पुलिस विभाग में 5500 पुरुष और 1100 महिला कांस्टेबलों की भर्ती निकलेंगी.

उन्होंने कहा, 'इसके अतिरिक्त, दुर्गा-वन बटालियन नामक हरियाणा की पहली महिला बटालियन के लिए 698 महिला कांस्टेबलों की भर्ती के लिए भी एक विज्ञापन जारी किया जाएगा.' प्रवक्ता ने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों इस अवसर का लाभ देने के लिए नोटिफिकेशन को वापस लिया गया है.

ये भी पढ़ेंः
MPPSC राज्य इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी, जानें आवेदन की आखिरी तारीख

Board Exam Date Sheet 2021: किस बोर्ड की कब होंगी परीक्षाएं ? देखें डिटेल




मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने पिछले महीने कहा कि ईडब्ल्यूएस कैंडीडेट्स को आयुसीमा में पांच साल की छूट दी जाएगी. हरियाणा में पुलिस में भर्ती के लिए न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 25 साल है. इसकी घोषणा करते हुए खट्टर ने कहा कि केंद्र सरकार की तरह राज्य सरकार भी ईडब्लयूएस कैटेगरी के कैंडीडेट्स 10 प्रतिशत का कोटा दिया जाएगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज