Home /News /haryana /

Traffic Advisory: धुंध में धीमी चलाएं गाड़ी, फॉग लाइट्स रखें ऑन; पढ़ें हरियाणा पुलिस ने क्या-क्या दिए टिप्स

Traffic Advisory: धुंध में धीमी चलाएं गाड़ी, फॉग लाइट्स रखें ऑन; पढ़ें हरियाणा पुलिस ने क्या-क्या दिए टिप्स

हरियाणा पुलिस ने जारी की एडवाइजरी. फाइल फोटो

हरियाणा पुलिस ने जारी की एडवाइजरी. फाइल फोटो

Haryana Police Traffic Advisory: पुलिस की एडवाइजरी में कुछ अन्य सुरक्षित ड्राइविंग टिप्स (Driving Tips) भी सुझाए गए हैं, जैसे गति सीमा के भीतर गाड़ी चलाने और वाहन के रखरखाव का ध्यान रखें. साथ ही यह भी ध्यान रखें कि जैसे हेडलैम्प, टेल लाइट, इंडिकेटरस, ब्रेक, टायर, विंडस्क्रीन वाइपर, बैटरी और वाहन हीटिंग सिस्टम आदि सही ढंग से काम कर रहे हों.

अधिक पढ़ें ...

    चंडीगढ़. हरियाणा पुलिस (Haryana Police) ने मौजूदा मौसम की स्थिति को देखते हुए सर्दियों में धुंध व कोहरे के दौरान सड़क यातायात को सुरक्षित बनाए रखने के लिए एक एडवाइजरी जारी की है. पुलिस ने वाहन चालकों से एहतियाती उपायों व सुझावों को अपनाने का अनुरोध किया है. अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था एवं यातायात), हरियाणा नवदीप सिंह विर्क ने बताया कि आने वाले दिनों में कोहरे व धुंध के चलते सड़कों पर विजिबिलिटी (Visibility On Road) कम रहेगी. कोहरे के मौसम में वाहन चलाते समय यात्रियों को अधिक सावधान और सतर्क रहने की जरूरत है. मौसम के पूर्वानुमान की निगरानी करते हुए वाहन चलाते समय अधिक सावधानी बरतें.

    उन्होंने धीमी और रक्षात्मक ड्राइविंग पर भी जोर देते हुए कहा कि यातायात नियमों का पालन करते हुए लोग जितना अधिक सुरक्षात्मक रूप से वाहन चलाएंगे, सफर भी उतना ही सुरक्षित होगा. कुछ महत्वपूर्ण सड़क सुरक्षा टिप्स पर प्रकाश डालते हुए विर्क ने बताया कि वाहन चालक आगे चलने वाले वाहनों से उचित दूरी बनाए रखें और फॉग लाइट (Fog Lights) और इंडिकेटर्स लगातार ऑन रखें.

    लो-बीम लाइट के साथ ड्राइव

    इसके अतिरिक्त, पुलिस ने चालकों से लो-बीम लाइट (Low Beam Light) के साथ ड्राइव करने का भी अनुरोध किया है. क्योंकि हाई-बीम कोहरे विजिबिलिटी को कम करती है. उन्होंने वाहन चालकों से लेन बदलने और ट्रैफिक क्रॉस करने से बचने का अनुरोध करते हुए कहा कि वाहन चालक सड़क पर पेंट की गई सफेद लाइन के अंदर ड्राइव करें.

    मोबाइल, लाउड म्यूजिक सिस्टम के इस्तेमाल से बचें

    ड्राइवरों को मोबाइल फोन और लाउड म्यूजिक सिस्टम के इस्तेमाल से भी बचना चाहिए. घना कोहरा होने पर, एक सुरक्षित स्थान पर रुकते हुए कोहरे के कम होने की प्रतीक्षा करना एक सुरक्षित सफर के लिए महत्वपूर्ण है. विर्क ने कहा कि वाहनों को मुख्य सड़क पर खड़ा नहीं करना चाहिए. इसकी बजाए ले-बाई लेन का उपयोग करना चाहिए या वाहन को इंडिकेटर्स ऑन रखते हुए मुख्य सड़क से दूर पार्क करना चाहिए.

    इन सुझावों पर भी करें गौर

    एडवाइजरी में कुछ अन्य एहतियाती उपाय जैसे ओवरटेकिंग नहीं करने के अतिरिक्त लेन बदलने, फ्री-वे और व्यस्त सड़कों पर वाहन रोकने से बचने आदि भी सुझाए गए हैं.

    Tags: Accident, Fog, Haryana police, Haryana weather

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर