Home /News /haryana /

Haryana Weather Update: हरियाणा में 8 जनवरी को हो सकती है तेज बारिश, येलो अलर्ट जारी

Haryana Weather Update: हरियाणा में 8 जनवरी को हो सकती है तेज बारिश, येलो अलर्ट जारी

हरियाणा में मौसम

हरियाणा में मौसम

Yellow Alert in Haryana: कृषि विशेषज्ञों के अनुसार इस समय फसलों को बारिश की अधिक जरूरत थी. इन दिनों किसान फसल को पानी देते तो वह ज्यादा हो जाता और पानी न देने से नमी कम होने के कारण फसल पर बुरा प्रभाव पड़ सकता था. ऐसे में हो रही यह हल्की बूंदाबांदी से फसलों को पर्याप्त नमी मिल जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

चंडीगढ़. हरियाणा में ठंड का कहर लगातार जारी है. प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बुधवार सुबह मौसम में करवट ली. इसके साथ ही हल्की बारिश (Light Rain) शुरू हो गई. इसके बाद शाम तक रुक-रुक कर बारिश होती रही. इसके अलावा तेज गति से हवाएं भी चलीं, जिसने लोगों को ठिठुरने पर मजबूर कर दिया. बारिश के असर से दिन के तापमान (Temperature) में भी काफी गिरावट आई. मौसम विभाग के अनुसार, 8 जनवरी को तेज बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है. 9 जनवरी तक बारिश की संभावनाएं बनी रहेंगी.

बता दें कि राजस्थान के ऊपर बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन के असर से बुधवार को हरियाणा के ज्यादातर जिलों में हल्की से मध्यम से बारिश हुई. प्रदेश के सिरसा जिले में 18 एमएम बारिश दर्ज की गई. हिसार में 13.2 एमएम बारिश दर्ज की गई, जिससे अधिकतम तापमान 5.3 डिग्री गिरकर 15.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. इस बारिश से रबी फसलों को संजीवनी मिली है और प्रदेश के किसानों का सिंचाई पर आने वाला खर्च बच गया है.

9 जनवरी तक होगी बारिश

हिसार के हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ व अरब सागर से आने वाली नमी वाली हवा और राजस्थान के ऊपर एक चक्रवातीय परिसंचरण बनने से प्रदेश में ज्यादातर क्षेत्रों में 9 जनवरी के दौरान बारिश होगी. इस दौरान दिन के तापमान में गिरावट व रात के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज होने की संभावना है.

किसानों को फायदा

कृषि विभाग के अनुसार यह बारिश सरसों, गेहूं समेत अन्य रबी फसलों के काफी फायदेमंद साबित होगी. इस बारिश से पाले व बीमारियों से बचाव हो गया. वर्तमान में फसलों की सिंचाई की आवश्यकता थी, जो पूरी हो गई. इससे किसान का सिंचाई पर आने वाला खर्च भी बच गया. इस बारिश से फसलों में बढ़ोतरी होगी, जिससे उत्पादन भी बढ़ेगा.

Tags: Haryana weather, Weather Alert, Weather updates

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर