Haryana Weather Update: हरियाणा के कई जिलों में बूंदाबांदी, किसान परेशान

हरियाणा के कई जिलों में बारिश. (सांकेतिक तस्वीर)

हरियाणा के कई जिलों में बारिश. (सांकेतिक तस्वीर)

Haryana Weather Update: बूंदाबांदी से तापमान में गिरावट आने और नमी बढ़ने पर तूड़ी बनाने का काम भी प्रभावित हुआ है. इससे किसानों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 22, 2021, 8:36 AM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा में मौसम (Haryana Weather) के करवट लेने से तापमान में भी 4 से 5 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है. बुधवार को न्यूनतम तापमान 17 डिग्री तक पहुंच गया. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, दिन में अधिकतम तापमान 31 डिग्री तक रहने का अनुमान है. गेहूं कटाई के सीजन में दूसरी बार मौसम के करवट लेने से कटाई और तूड़ी बनाने का काम प्रभावित हो गया है. एक दिन पहले ही आसमान में बादल छाने और कहीं-कहीं हल्की बूंदा-बांदी से गेहूं की नली ने नमी पकड़ ली है. नली के नमी पकड़ने पर गेहूं की कटाई और तूड़ी बनाने का काम प्रभावित हो गया है. किसानों को उम्मीद है कि सुबह अच्छी धूप खिलने से दोपहर बाद काम काम शुरू हो सकता है.

अनाज मंडियों और खरीद केंद्रों पर में कई क्विंटल गेहूं की आवक हुई है. कुरुक्षेत्र की बात करें तो यहां अभी तक 51 लाख क्विंटल की खरीद का काम पूरा कर लिया गया है, जबकि 28 लाख क्विंटल गेहूं का उठान हुआ है. अभी भी अनाज मंडियों और खरीद केंद्रों में 30 लाख क्विंटल से अधिक गेहूं खुले आसमान के नीचे पड़ा है.

किसानों को हो सकता है नुकसान

हरियाणा में इन दिनों गेहूं कटाई के बाद खेत में बचे फसली अवशेषों से पशुओं के लिए तूड़ी बनाने का काम तेजी से चल रहा है. किसान जल्द से जल्द अपने काम को निपटाने के प्रयास में दिन रात एक किए हुए हैं, लेकिन मंगलवार को मौसम के करवट लेने पर दिन भर आसमान में बादल छाए रहे. कई जगहों पर हल्की बूंदाबांदी भी हुई. इस बूंदाबांदी से तापमान में गिरावट आने और नमी बढ़ने पर तूड़ी बनाने का काम भी प्रभावित हुआ है. इन दिनों में अधिक बारिश से किसान का नुकसान हो सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज